2020 में हुई थी टॉय क्लस्टर बनाने की घोषणा, आज मिलेगा मूर्तरूप
2020 में हुई थी टॉय क्लस्टर बनाने की घोषणा, आज मिलेगा मूर्तरूप
Share:

इंदौर/ब्यूरो। शहर में आज टॉय क्लस्टर का शिलान्यास होगा। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान इसकी आधारशिला रखेंगे। इसके लिए मल्टी नेशनल टॉय कंपनियों ने अभी से जमीन तलाशना शुरू कर दिया है। इसमें 20 कंपनियों को जगह दी जाएगी। आपको बता दे की राज्य सरकार ने इन सभी के नामों को अंतिम रूप दे दिया है। ये सभी कंपनियां इंदौर व मप्र की ही होंगी। जबकि दूसरे चरण में यहां भारत की मल्टीनेशनल कंपनियां आएंगी। इसमें फन स्कूल (चैन्नई), ओके प्ले (नई दिल्ली), फर्स्ट क्राय (महिंद्रा), हेमलेस (रिलायंस), हेसब्रो (अमेरिका) भी आने की तैयारी में है। फर्स्ट क्राय ने तो इंदौर में सरकार से 100 एकड़ की मांग की है। ये अकेली कंपनी यहां 200 करोड़ का निवेश करेगी।

दरअसल इंदौर में सितंबर 2020 में टॉय क्लस्टर बनाने की घोषणा की गई थी। लेकिन अब यानी 13 मई को इंदौर में स्टार्टअप पॉलिसी लांच कार्यक्रम के साथ ही टॉय क्लस्टर को भी लांच किया जाएगा। राऊ के पास रंगवासा में तैयार हो रहा यह क्लस्टर 3 हजार 400 लोगों को प्रत्यक्ष रुप से रोजगार देगा। टॉय इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का मानना है कि इंदौर आने वाले समय में टॉय हब के रुप में ग्लोबली उभरेगा।

रंगवासा में 3.65 हैक्टेयर में बन रहे टॉय क्लस्टर को मार्च में केबिनेट से मंजूरी मिल गई थी। इस क्लस्टर में 70 करोड़ रुपए की पूंजी का निवेश होगा। क्लस्टर में 20 उद्योग स्थापित होंगे। जहां पर टॉय क्लस्टर में प्लास्टिक टॉय, सॉफ्ट टॉय, लेदर टॉय, केंडी टॉय और एजुकेश्नल टॉय यहां पर बनाए जाएंगे। इंदौर में इस समय लगभग 100 से ज्यादा टॉय बनाने की कंपनियां है।

राजू भदौरिया जेल से आये बहार, भाजपा विधायक पर साधा निशाना

माँ नर्मदा महापुराण के अंतिम दिन सवा लाख पार्थिव शिवलिंग का निर्माण कर अभिषेक किया गया

जेल के अंदर ऐसी हरकत, पूरे विभाग में मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -