भारत में नए कोरोना वैरिएंट JN.1 के कुल 196 केस, 83 मरीजों के साथ केरल शीर्ष पर
भारत में नए कोरोना वैरिएंट JN.1 के कुल 196 केस, 83 मरीजों के साथ केरल शीर्ष पर
Share:

कोच्ची: आज सोमवार (1 जनवरी) को अपडेट किए गए INSACOG के आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक COVID-19 सब-वेरिएंट JN.1 के कुल 196 मामलों का पता चला है, जिसमें ओडिशा उन राज्यों की सूची में शामिल हो गया है, जिन्होंने वैरिएंट की उपस्थिति का पता लगाया है। अब तक दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने वायरस के JN.1 उप-संस्करण की उपस्थिति का पता लगाया है।

ये राज्य हैं केरल (83), गोवा (51), गुजरात (34), कर्नाटक (आठ), महाराष्ट्र (सात), राजस्थान (पांच), तमिलनाडु (चार), तेलंगाना (दो) ओडिशा (एक) और दिल्ली ( एक), भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के अनुसार। INSACOG के आंकड़ों से पता चला है कि दिसंबर में देश में दर्ज किए गए 179 कोविड मामलों में JN.1 की उपस्थिति थी, जबकि नवंबर में ऐसे 17 मामलों का पता चला था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जेएन.1 को इसके तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए एक अलग "रुचि के प्रकार" के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह "कम" वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। विश्व निकाय ने कहा कि कोरोना वायरस के जेएन.1 उप-संस्करण को पहले बीए.2.86 उप-वंश के हिस्से के रूप में वैरिएंट ऑफ़ इंटरेस्ट (VOI) के रूप में वर्गीकृत किया गया था, मूल वंश जिसे VOI के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

हालाँकि, हाल के सप्ताहों में, कई देशों से JN.1 मामले सामने आते रहे हैं और वैश्विक स्तर पर इसका प्रसार तेजी से बढ़ा है। देश में कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि और जेएन.1 उप-संस्करण का पता चलने के बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में 636 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए गए हैं, जबकि सक्रिय मामले 4,394 हैं।

'मतलब 500 साल बाद मनुवाद की वापसी..', राम मंदिर पर कांग्रेस नेता उदित राज का विवादित बयान

लोकसभा चुनाव से पहले 'जन मन सर्वेक्षण' में पीएम मोदी ने मांगी जनता से राय, पूछा- कैसा रहा 10 वर्षों का कार्यकाल ?

देश में कोरोना के मामलों में आई गिरावट, बीते 24 घंटों में मिले इतने नए मरीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -