Google की पच्चीसवीं अनिवर्सरी पर जाने इसके बारे में दस रोचक तथ्य
Google की पच्चीसवीं अनिवर्सरी पर जाने इसके बारे में दस रोचक तथ्य
Share:

सर्वव्यापी सर्च इंजन और तकनीकी दिग्गज Google ने हाल ही में अपनी 25वीं वर्षगांठ मनाई है। जबकि Google एक घरेलू नाम है, कंपनी के बारे में कई दिलचस्प तथ्य हैं जिन पर अक्सर ध्यान नहीं जाता है। इस लेख में, हम Google के इतिहास, नवाचारों और डिजिटल दुनिया पर प्रभाव के कुछ कम ज्ञात पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

1. गूगल की विनम्र शुरुआत (1998)

Google की स्थापना लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने 1998 में की थी जब वे पीएच.डी. थे। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के छात्र। कंपनी का मूल नाम "बैकरब" था, जो वेब पर "बैक लिंक्स" का विश्लेषण करने की इसके खोज इंजन की क्षमता को संदर्भित करता है।

2. "Google" नाम की उत्पत्ति गणितीय है

"गूगल" नाम "गूगोल" शब्द पर आधारित है, जो संख्या 1 के बाद 100 शून्य को संदर्भित करता है। यह नाम उस विशाल मात्रा में जानकारी का प्रतीक करने के लिए चुना गया था जिसे संभालने के लिए खोज इंजन को डिज़ाइन किया गया था।

3. पहला गूगल डूडल (1998)

Google डूडल की अवधारणा, Google लोगो की चंचल और कलात्मक विविधताएं, 1998 में शुरू हुईं। पहला डूडल बर्निंग मैन उत्सव की प्रतिष्ठित आकृति की एक साधारण छवि थी।

4. गूगल द्वारा यूट्यूब का अधिग्रहण (2006)

2006 में, Google ने $1.65 बिलियन में YouTube का अधिग्रहण करके एक गेम-चेंजिंग कदम उठाया। इस अधिग्रहण ने तब से YouTube को विश्व स्तर पर सबसे लोकप्रिय वीडियो-साझाकरण प्लेटफार्मों में से एक बना दिया है।

5. गूगल का गुप्त खोज एल्गोरिथम

Google का खोज एल्गोरिदम तकनीकी उद्योग में सबसे अधिक संरक्षित रहस्यों में से एक है। यह कैसे काम करता है इसका सटीक विवरण केवल चुनिंदा इंजीनियरों के समूह को ही पता है।

6. गूगलप्लेक्स कैम्पस

कैलिफ़ोर्निया के माउंटेन व्यू में Google का मुख्यालय Googleplex के नाम से जाना जाता है। परिसर में कर्मचारियों के लिए अनूठी सुविधाएं हैं, जिनमें एक बॉलिंग एली, मुफ्त स्वादिष्ट भोजन और स्टेन नामक एक टी. रेक्स कंकाल शामिल है।

7. "मैं भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं" बटन

Google के होमपेज पर "मैं भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं" बटन मूल रूप से उपयोगकर्ताओं को खोज परिणाम पृष्ठ को छोड़ने और दी गई क्वेरी के लिए सीधे शीर्ष रैंक वाली वेबसाइट पर जाने की अनुमति देता है। इस सुविधा से Google को संभावित विज्ञापन राजस्व में लाखों का नुकसान हुआ, लेकिन यह एक पुरानी यादों का अवशेष बना हुआ है।

8. गूगल की पर्यावरण पहल

Google स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है. यह 2007 से कार्बन-तटस्थ है और इसने 100% नवीकरणीय ऊर्जा पर काम करने का वादा किया है। कंपनी हरित प्रौद्योगिकी में भी भारी निवेश करती है।

9. सर्च से परे गूगल का विस्तार

जबकि Google अपने खोज इंजन के लिए जाना जाता है, इसने सेल्फ-ड्राइविंग कारों (वेमो), स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी (नेस्ट), और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (डीपमाइंड) सहित कई अन्य उद्योगों में विस्तार किया है।

10. गूगल क्रोम ब्राउज़र (2008)

Google ने 2008 में अपना वेब ब्राउज़र, Google Chrome लॉन्च किया था। तब से यह मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स और Microsoft Edge जैसे ब्राउज़रों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए, विश्व स्तर पर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़रों में से एक बन गया है।

ये दस तथ्य केवल Google के समृद्ध इतिहास और डिजिटल परिदृश्य पर प्रभाव की सतह को खरोंचते हैं। जैसे-जैसे Google विकसित हो रहा है और प्रौद्योगिकी के साथ हमारे इंटरैक्ट करने के तरीके को आकार दे रहा है, हमारे जीवन पर इसका प्रभाव निस्संदेह बढ़ता रहेगा।

अंत में, गैराज स्टार्टअप से वैश्विक तकनीकी पावरहाउस तक Google की यात्रा नवाचार, रचनात्मकता और सभी के लिए जानकारी को सुलभ बनाने की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। 25वां जन्मदिन मुबारक हो, गूगल!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -