टमाटर दूर कर सकता है दिमाग की कमज़ोरी
टमाटर दूर कर सकता है दिमाग की कमज़ोरी
Share:

अगर आप बढ़ते कॉम्पिटिशन के ज़माने में सबसे आगे रहना चाहते है तो इसके लिए आपको एक तेज दिमाग की ज़रूरत होगी, पर खान पान में पौष्टिकता की कमी के कारन आजकल लोगो के दिमाग समय से पहले ही कमज़ोर होने लगे है. पर आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के सेवन के बारे में बताने जा रहे है जिंनका सेवन करने से आपका दिमान तेज हो जायेगा.

1-अगर आप अपने दिमाग को तेज बनाना चाहते है तो नियमित रूप से बादाम, पिस्ता, अंजीर, खुमानी, एवाकेडो, अलसी, अखरोट, सूरजमुखी के बीज का सेवन करे. इन चीजों में याददाश्त बढ़ाने के गुण मौजूद होते है. इन चीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फेटी एसिड, विटामिन ई व एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो आपके दिमाग को तेज बनाना में सहायक होते है.

2-चुकंदर का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में नाइट्रेट नामक तत्व मौजूद होता है जो हमारे दिमाग को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है.और साथ ही दिमाग के सुचारू रूप से विकास में सहायक होता है. इसलिए अगर आप चाहते है की आपका दिमाग तेज हो जाये तो नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करे.

3-साबुत अनाज के सेवन से भी दिमाग को तेज बनाया जा सकता है. साबुत अनाज में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन व मिनरल्स मौजूद होते है जो दिमाग की कार्य करने की क्षमता को बढ़ाते है.

4-टमाटर का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में किया जाता है. पर क्या आपको पता है की टमाटर हमारे दिमाग को तेज बनाने में हमारी मदद कर सकता है. टमाटर में भरपूर मात्रा में लायकोपिन मौजूद होता है जो हमारे ब्रेन सेल्स को बढ़ाने का काम करता है. आप चाहे तो  टमाटर का सेवन  सब्जी, सूप व सलाद के रूप में कर सकते है.

 

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है अदरक

वजन को कम करता है काजू

जानिए क्या है खाली पेट में अंगूर खाने के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -