सिर्फ बुजुर्गों के लिए आज खुलेंगे बैंक, अब दुकानों से भी मिलेगी नकदी

Nov 19 2016 09:35 AM
सिर्फ बुजुर्गों के लिए आज खुलेंगे बैंक, अब दुकानों से भी मिलेगी नकदी

नई दिल्ली : नोटबंदी के 11 वें दिन भी देश के कई हिस्सों में लोग अब भी बैंक / एटीएम की कतार में लगे हैं, जिनमे बुजुर्ग भी शामिल हैं. इन बुजुर्गों को हो रही परेशानियों को देखते हुए बैंको में सिर्फ आज शनिवार को केवल बुजुर्ग बैंक में आकर पुराने नोट बदल सकेंगे, यानी बुजुर्गों के लिए बैंक आज खुले रहेंगे और बाकी लोगों के लिए बंद. इंडियन बैंक एसोसिएशन ने यह घोषणा की है. आज बैंक सिर्फ अपने ग्राहकों को सेवाएं देंगे.

बाजार में कैश की किल्लत दूर करने के लिए रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि आज से किसी भी प्वाइंट ऑफ सेल मशीन यानी स्वाइप मशीन से दो हजार रुपये नकदी ले सकते हैं. इस पर 30 दिसंबर तक कोई ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं लगेगा यानी किसी बड़ी दुकानें, कपड़े के शो रूम, शॉपिंग मॉल्स जहां कि स्वाइप मशीन की सुविधा है, वहां अपने डेबिट कार्ड से दो हजार रुपये स्वाइप कर नकदी ले सकते है, बशर्ते दुकानदार के पास दो हजार रुपए खुल्ले हों. यही नहीं सरकार ने देहाती और ज्यादा आबादी वाले इलाकों में भी बड़ी संख्या में माइक्रो एटीएम यानी स्वाइप मशीन वाली गाड़ियों की तैनाती की है, जहां आप डेबिट कार्ड के जरिए आसानी से नकद ले सकते हैं.

उधर वित्त मंत्रालय ने काले धन को किसी अन्य व्यक्ति के बैंक खाते में जमा करने पर उस बैंक धारक के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही, जिसके खाते में पैसे जमा किए गए हैं. आयकर अधिनियम के तहत अपने बैंक खातों के दुरुपयोग की अनु‍मति देने वालों पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा. सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे काले धन को परिवर्तित करने वालों के लालच में न आएं और इस तरीके से काले धन को सफेद करने के अपराध में भागीदार न बनें तथा इसे समाप्‍त करने में सरकार से जुड़कर उसकी मदद करें.

वहीँ दो हजार और पांच सौ के नए नोटों के लिए एटीएम में तकनीकी सुधार का काम भी युद्धस्तर पर जारी है. शुक्रवार तक देश में मौजूद कुल सवा दो लाख एटीएम में से करीब 36 हजार एटीएम को नए नोटों के हिसाब से रिकैलिब्रेट कर लिया गया है.

PM मोदी ने दी नोटबंदी पर राष्ट्रपति को जानकारी