भोले की महिमा अपरंपार, आज है श्रावण का आखिरी सोमवार
भोले की महिमा अपरंपार, आज है श्रावण का आखिरी सोमवार
Share:

नई दिल्ली : श्रावण मास हो और देशभर में शिव मंत्र, शिव स्तुति के बोल न गूंजे यह तो हो ही नहीं सकता। देशभर में श्रावण मास को लेकर श्रद्धालुओं में खासी चहल - पहल है। श्रद्धालु उत्साह के साथ शिव मंदिरों में दर्शनों के लिए उमड़ रहे हैं। बारह ज्योर्तिलिंगों में तो श्रद्धालुओं का तांता लगा है वहीं अन्य शिव मंदिरों में भी हर कोई श्रावण मास के आखिरी सोमवार का पुण्य कमाना चाहता है। हर कहीं श्रद्धालु लंबी कतारों में लगकर दर्शनों के लिए उमड़ रहे हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार श्रावण मास के 4 थे और अंतिम सोमवार को लेकर श्रद्धालुओं में उल्लास उमड़ा हुआ है। यही नहीं श्रद्धालु जल, दूध, दहि, घी, शहद, शकर युक्त पंचामृत से शिवलिंग और ज्यार्तिलिंगों का अभिषेक करने में व्यस्त हैं। कोई शिव जी को बिल्वपत्र चढ़ाकर प्रसन्न करने में लगा है तो कोई शिव के लिए व्रत कर रहा है। कहीं कोई पूरे श्रावण मास में मांस मदिरा का सेवन न करने का संकल्प लेकर उनकी आराधना कर रहा है तो कोई अपनी दाढ़ी और बाल न कटवाने का संकल्प ले रहा है। श्रावण मास के अंतिम सोमवार के अवसर पर देशभर के शिव मंदिरों में रूद्राभिषेक का विशेष आयोजन किए जाते हैं।

श्रावण मास में मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित ज्योर्तिलिंग श्री महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। यही नहीं लखनऊ के राजेंद्र नगर स्थित श्री महाकाल मंदिर में श्रावण सोमवार की अंतिम भस्म आरती का आयोजन भी होता है। मंदिरों में उमड़ने वाली भीड़ और अन्य व्यवस्थाओं के चलते सुरक्षा के बेहतरीन इंतजाम किए गए हैं। कई शिव मंदिरों में श्री शिव जी का भांग से श्रृंगार किया जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -