आज मैं ऊपर, आसमाँ नीचे.... बादलों की सैर कराती यह ट्रैन
आज मैं ऊपर, आसमाँ नीचे.... बादलों की सैर कराती यह ट्रैन
Share:

आज मैं ऊपर, आसमाँ नीचे... ये गाना तो सभी ने सुना होगा और सभी का मन करता है के किसी दिन हम सभी बादलों की सैर करें... ऐसा संभव है? जी हाँ बिलकुल! आज हम आपको ले चलते हैं बादलों के ऊपर बादलों की सैर कराने. अर्जेंटीना में एक ऐसी ट्रेन है जो बादलों के ऊपर चलती है... जी हाँ ये बलकुल सच है. 

अर्जेंटीना में समुद्र तल से 4,000 मीटर की ऊंचाई पर एंडीज पर्वत श्रृंखला से एक ऐसी ट्रेन गुजरती है जिसे ‘ट्रेन टू द क्लाउड’ कहा जाता है। दुनिया की सबसे ऊचीं यह रेल लाइन सबसे ऊंचे रेल रूटों में से एक है। कुछ खास इलाकों से गुजरते हुए ऐसा मालूम पड़ता है कि ट्रैन बादलों को चीर कर आगे बढ़ रही है। और ट्रैन के चारों तरफ बादल ही बादल होते हैं.

ट्रैन अर्जेंटीना की सिटी ऑफ साल्टा (ऊंचाई 1,187 मीटर) से ला पोल्वोरिला वियाडक्ट (4200 मीटर) के बीच चलती है और वैली डी लेर्मा व क्वेब्रेडा डेल टोरो से गुजरती है. इस ट्रैन का पूरा सफर 16 घंटे का है जिसमे यह कुल 217 किमी का सफर तय करती है. इस मार्ग में ट्रेन 29 पुल और 21 टनल को क्रॉस करते हुए 3000 मीटर की चढ़ाई भी चढ़ती है। इस प्रोजेक्ट के हेड अमेरिकी इंजीनियर रिचर्ड फोन्टेन मरे थे जिन्होंने 1920 में इस रेलमार्ग का निर्माण किया था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -