अब लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए करना होगा ये काम

By Nikki Chouhan
Nov 25 2020 11:20 AM
अब लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए करना होगा ये काम

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने TRAI के लैंडलाइन से मोबाइल पर फ़ोन करने के लिए नंबर से पहले शून्य लगाने वाले प्रस्ताव को स्वीकर कर लिया है। अब पुरे भारत के उपभोक्ता को एक जनवरी 2020 से लैंडलाइन से मोबाइल पर फ़ोन करने के लिए नंबर से पहले शून्य लगाना होगा। आपको बता दें कि ट्राई ने 29 मई 2020 को यह प्रस्ताव टेलीकॉम डिपार्टमेंट के आगे लॉन्च किया था।

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि हमने ट्राई के लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के प्रोसेस में परिवर्तन के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। नए नियम के तहत अब उपभोक्ता को लैंडलाइन से मोबाइल पर फ़ोन करने के लिए नंबर से पहले शून्य लगाना होगा। टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने टेलीकॉम कंपनियों नई व्यवस्था को स्थापित करने के लिए एक जनवरी तक का वक़्त दिया है। डायलिंग प्रक्रिया में परिवर्तन होने से टेलीकॉम कंपनियां 254.4 करोड़ से अधिक नंबर बना सकेंगी, जिससे भविष्य में आने वाली आवश्यकता को पूरा किया जा सकेगा।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, वोडाफोन-आइडिया तथा एयरटेल इस वर्ष के आखिर या नए साल के आरम्भ में टैरिफ प्लान के दामों में 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि कर सकते हैं। वहीं, टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो भी इस मौके का लाभ उठाकर अपने टैरिफ प्लान महंगे कर सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी 2019 में अपने करीब सभी रिचार्ज प्लान महंगे किए थे तथा अन्य नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग को लिमिटेड कर दिया था। 

यूपी में शुरू हुई सरकारी तकनीक से संचालित हुआ 58,000 महिलाओं का प्रशिक्षण

ब्रिटेन ने चीन विस्तार के जोखिमों पर टेक कंपनियों को चेताया

फाइजर वैक्सीन पर विचार करने का कोई मतलब नहीं है: स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन