यूपी में शुरू हुई सरकारी तकनीक से संचालित हुआ  58,000 महिलाओं का प्रशिक्षण
यूपी में शुरू हुई सरकारी तकनीक से संचालित हुआ 58,000 महिलाओं का प्रशिक्षण
Share:

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने बैंकिंग संवाददाता सखियों के कई पदों के लिए 58,000 महिलाओं का चयन करने के लिए पहली तकनीक संचालित प्रक्रिया पूरी कर ली है। सीएम आदित्यनाथ ने ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभागों को अपनी नौकरी शुरू करने से पहले 58,000 महिला बैंकिंग संवाददाता (बीसी) सखियों के प्रशिक्षण के साथ आगे बढ़ने का आदेश दिया है। राज्य की कुल 58,000 ग्राम पंचायतों में एक बीसी सखी होगी।

मुख्यमंत्री ने एक बयान में कह- "एक बार बीसी सखियां काम करना शुरू कर देंगी, इससे ग्रामीणों को बैंकिंग से संबंधित जरूरतों में बहुत मदद मिलेगी। बीसी साखियां अपने गांव के पंचायत भवन से काम करेंगी"। ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, मनोज कुमार सिंह ने कहा कि भारतीय बैंकिंग और वित्त संस्थान (IIBF) अब अपने काम से पहले इन बीसी साखियों को प्रशिक्षित करेगा। राज्य सरकार ने राज्य व्यापी अभ्यास में कोविड -19 महामारी के बीच मोबाइल ऐप-आधारित भर्ती प्रक्रिया का संचालन किया जा रहा है।

भर्ती जून महीने में शुरू हुई थी। पिछले तीन हफ्तों में, पैनल ने बीसी सखी मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने स्मार्ट फोन के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों का साक्षात्कार लिया। अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज सिंह ने कहा, "बीसी साखियां, प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए, अपने-अपने गाँवों में परिवारों के लिए बैंकिंग का काम करेंगे।" प्रौद्योगिकी संचालित भर्ती प्रक्रिया में, यूपी सरकार ने आवेदन से लेकर साक्षात्कार और अंतिम चयन तक का उपयोग करने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया था। बीसी सखी को मानदेय के रूप में 4000 रुपये प्रति माह और टेक हार्डवेयर और इंस्टॉलेशन के लिए एकमुश्त 75,000 रुपये आसान किस्त ऋण मिलेगा।

डीएवीवी की शीर्ष संस्था की बैठक में कोविड-19 की चुनौतियों का हवाला देते हुए बदला अपना स्थान

डीएवीवी के बड़े पैमाने पर खुले ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के गवाह

यहाँ हो रही है इंजीनियर के पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -