माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन, तुरंत मिलेगी राहत
माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन, तुरंत मिलेगी राहत
Share:

माइग्रेन दुर्बल करने वाला सिरदर्द है जिसके साथ मतली और उल्टी जैसे लक्षण भी हो सकते हैं। रिपोर्टों से पता चलता है कि माइग्रेन का दर्द कई घंटों से लेकर कुछ दिनों तक रह सकता है। हालाँकि, आयुर्वेदिक दृष्टिकोण सहित कई उपचार हैं, जो माइग्रेन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपको बताएंगे आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. दीक्षित भावसार द्वारा साझा किए गए पोस्ट में बताए गए 3 आयुर्वेदिक सुझावों के बारे में... इन युक्तियों में आसानी से उपलब्ध रसोई सामग्री का उपयोग शामिल है जो माइग्रेन से संबंधित असुविधा से राहत प्रदान कर सकता है।

माइग्रेन से राहत के लिए भीगी हुई किशमिश:
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. दीक्षित भावसार के अनुसार, माइग्रेन से राहत पाने का एक प्रभावी तरीका सुबह भीगी हुई किशमिश का सेवन करना है। यह उपाय माइग्रेन के दर्द को प्रबंधित करने में विशेष रूप से सहायक माना जाता है। जब 12 सप्ताह तक लगातार सेवन किया जाता है, तो भीगी हुई किशमिश अतिरिक्त पित्त को संतुलित करने और एसिडिटी, मतली, जलन और एकतरफा सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है, ये सभी माइग्रेन से जुड़े सामान्य लक्षण हैं। इस उपाय को तैयार करने के लिए सबसे पहले 10 से 15 किशमिश को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इन भीगी हुई किशमिश का सेवन करें। समय के साथ, यह अभ्यास शरीर में पित्त असंतुलन को कम करके माइग्रेन से संबंधित समस्याओं को कम करने में योगदान दे सकता है।

माइग्रेन से राहत के लिए जीरा और इलायची की चाय:
डॉ. दीक्षित भावसार द्वारा अनुशंसित एक अन्य आयुर्वेदिक दृष्टिकोण माइग्रेन के लक्षणों को कम करने के लिए जीरा और इलायची की चाय का उपयोग है। इस सरल चाय की रेसिपी को दोपहर के भोजन या रात के खाने के एक घंटे बाद या जब भी माइग्रेन के लक्षण तीव्र हों, तैयार और सेवन किया जा सकता है। इसे बनाने का तरीका यहां बताया गया है:
सामग्री:
1/2 गिलास पानी
1 चम्मच जीरा
1 इलायची की फली

निर्देश:
आधा गिलास पानी लें और इसमें 1 चम्मच जीरा और 1 इलायची की फली डालें।
इस मिश्रण को करीब 3 मिनट तक उबालें.
चाय को छान लें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें।
माइग्रेन से जुड़े मतली और तनाव जैसे लक्षणों से राहत पाने के लिए इस चाय को पियें।
यह जीरा और इलायची की चाय माइग्रेन से राहत के लिए एक सुखदायक और प्रभावी उपाय हो सकती है, खासकर लक्षणों की शुरुआत के दौरान या जब आपको आराम की आवश्यकता महसूस होती है।

पित्त संतुलन के लिए स्पष्ट मक्खन (घी):
आयुर्वेद शरीर में अतिरिक्त पित्त को संतुलित करने के लिए स्पष्ट मक्खन, जिसे घी भी कहा जाता है, के उपयोग पर जोर देता है। पित्त दोष आयुर्वेद में तीन मूलभूत ऊर्जाओं में से एक है, और इसके असंतुलन से माइग्रेन सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अपने आहार में घी को शामिल करने से पित्त संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

घी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के कई तरीके हैं:
खाना पकाने में: आप खाना पकाने के लिए घी का उपयोग कर सकते हैं, या तो रोटी, चावल, या विभिन्न सब्जियां बनाते समय। अपने भोजन में थोड़ी मात्रा में घी शामिल करने से पित्त संतुलन में मदद मिल सकती है।
दूध के साथ: आप गर्म दूध में घी मिलाकर सोने से पहले इसका सेवन कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जिन्हें बार-बार माइग्रेन का अनुभव होता है।
नाक में लगाना: सोने से पहले प्रत्येक नाक में घी की दो बूंदें डालने से पित्त संतुलन बनाए रखने और संभावित रूप से माइग्रेन की घटनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

माइग्रेन बेहद असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन आयुर्वेद उनके लक्षणों को प्राकृतिक रूप से प्रबंधित करने में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। डॉ. दीक्षित भावसार के आयुर्वेदिक नुस्खे, जिसमें भीगी हुई किशमिश, जीरा और इलायची की चाय और घी शामिल है, माइग्रेन से संबंधित समस्याओं को कम करने के लिए व्यावहारिक और सुलभ तरीके प्रदान करते हैं। इन उपचारों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने के साथ-साथ उचित जीवनशैली विकल्प और आहार में संशोधन से माइग्रेन प्रबंधन में महत्वपूर्ण सुधार में योगदान मिल सकता है। हालाँकि, महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन करने या नए उपचार शुरू करने से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना आवश्यक है, खासकर यदि आपके पास अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं।

बॉडी बनाने के चक्कर में कर ना बैठे ये गलतियां, बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कम होगी पेट की चर्बी

शरीर में बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल? तो खाएं ये चीजें, दिखने लगेगा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -