प्रेगनेंसी में इन बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में बहुत सारे बदलाव आते हैं. इस समय सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं. ऐसे में खानपान का खास ध्यान रखना पड़ता है. ज्यादातर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान एनीमिया, डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको एक ऐसे डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप प्रेगनेंसी में होने वाली इन सभी समस्याओं से बच सकते हैं. 

1- प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला को बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए अधिक मात्रा में खून की आवश्यकता होती है. शरीर में खून की कमी होने से एनीमिया की समस्या हो सकती है. जो मां और बच्चों के लिए खतरनाक होती है. प्रेगनेंसी में एनीमिया की बीमारी से बचने के लिए अपने खाने में हरी सब्जियां, चुकंदर आदि को शामिल करें. इसके अलावा आप अनार, केला, अंजीर जैसे मौसमी फलों का सेवन भी कर सकते हैं. 

2- प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए चावल और जंक फूड का सेवन ना करें. 

3- ज्यादातर महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान पैर और कमर दर्द की समस्या से परेशान रहती है .इससे बचने के लिए कभी भी ज्यादा देर तक एक ही तरीके से ना बैठे. कुर्सी पर बैठने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपके पैर जमीन पर ना लटके हों. 

4- गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्टेरोन की मात्रा बढ़ जाती है. जिसके कारण उन्हें यूटीआई इंफेक्शन हो सकता है. इससे बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. इसके अलावा रोजाना जूस और छाछ जैसी चीजों का सेवन करें.

 

हड्डियों को मजबूत बनाता है आडू

याददाश्त को तेज करते हैं मल्टीविटामिन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -