थैलासीमिया से बचने के लिए भूलकर भी ना खाएं ऐसा खाना, वरना होगा भारी नुकसान
थैलासीमिया से बचने के लिए भूलकर भी ना खाएं ऐसा खाना, वरना होगा भारी नुकसान
Share:

थैलासीमिया एक आनुवांशिक रोग है जो माता-पिता से बच्चों को होता है। थैलासीमिया से ग्रसित व्यक्तियों में सामान्य व्यक्तियों की तुलना में हीमोग्लोबीन की मात्रा कम होती है। हीमोग्लोबीन शरीर के लिए सबसे आवश्यक प्रोटीन में से एक है जो ब्लड सेल में होता है। इसके माध्यम से ऑक्सीजन को शरीर के अलग-अलग भागों तक पहुंचाया जाता है। शरीर में हीमोग्लोबीन सही मात्रा में नहीं होने पर रेड ब्लड सेल अच्छी प्रकार से काम नहीं करते, जिससे एनीमिया की परेशानी हो जाती है। 

थैलासीमिया दो प्रकार के होते हैं तथा इसका उपचार इनके प्रकार एवं गंभीरता पर निर्भर करता है। इसका प्रभाव माइल्ड से गंभीर और कुछ मामलों में जानलेवा हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, भारतीयों में आयरन की कमी आम है क्योंकि यहां ज्यादातर लोग शाकाहारी हैं। शाकाहारी खाना नॉन-हेम होता है तथा नॉन-हेम आयरन सोर्स शरीर में सही तरीके से एब्जॉर्ब नहीं होते इसलिए डाइट में ज्यादा आयरन लेना चाहिए तथा नॉनवेज को भी जोड़ना चाहिए। विशेष तौर पर जब हम शाकाहारी नॉन-हेम आयरन स्रोत पर निर्भर हो।

उन्होंने सुझाव दिया कि एब्जॉर्ब एवं बायो-एवेलेबिलिटी में सुधार के लिए नॉन-हेम आयरन सोर्स के साथ विटामिन सी खाना चाहिए। नॉन-हेम आयरन सोर्स में अनाज, नट्स, सीड एवं हरी पत्तियां सम्मिलित हैं। हेम आयरन सोर्स में बायो-एवेलेबिलिटी ज्यादा होती है। इनमें ऑर्गन मीट, पॉल्ट्री एवं चुनिंदा सीफूड जैसे प्रोटीन सम्मिलित हैं। उनका कहना है कि यदि किसी को ब्लड ट्रांसफ्यूजन की परेशानी आ रही है तो संभावना है कि शरीर में आयरन की मात्रा ज्यादा है इसलिए इन मामलों में आयरन की खपत हेल्थ के लिए खतरा हो सकती है। ऐसे मामलों में एक्सपर्ट से सलाह लेने की आवश्यकता है क्योंकि शरीर में आयरन की मात्रा ज्यादा होने से टॉक्सिटी बढ़ सकती है जो स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होगी। ऐसा अनुमान है कि दुनियाभर में 27 करोड़ लोग ऐसे हैं, जो इस ब्लड डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं। हाल ही में हुए एक सर्वे से पता चला कि इस गंभीर बीमारी से प्रत्येक वर्ष 3 लाख से 4 लाख बच्चों का जन्म होता है तथा इनमें से 90 प्रतिशत बच्चों का जन्म कम या मध्य आय वाले देशों में होता है।

घर पर इस आसान रेसिपी से बनाएं हांडी कटहल मसाला

मोटी कमर उत्पन्न कर सकती है बड़ा खतरा! एक्सपर्ट ने दी चेतावनी

एक लापरवाही ने ले ली 7,000 लोगों की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -