अकेले यात्रा करने जा रही है तो इन बातो का जरूर रखे विशेष ध्यान

अकेले यात्रा  करने जा रही है तो इन बातो का जरूर रखे विशेष ध्यान

आजकल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में लड़किया भी सोलो ट्रेवल का ऑप्शन लेने लगी है लेकिन अगर आप किसी ऐसी जगह ट्रेवल करने जा रहे है जो आपके लिए नयी है तो आपको थोड़ा सावधानी बरतने की जरुरत है , इसलिए आज हम लेकर आये है कुछ ख़ास टिप्स , तो देर किस बात की है आइये जानते है इन टिप्स के बारे में..........

कीमती सामान की सुरक्षाअपना कीमती सामान जैसे कि ज्वैलरी और कैश आदि एक जगह पर नहीं रखें। ये सामान अलग-अलग जगहों जैसे कि बैग, इनसाइड पॉकेट, जैकेट, मोजे, हिप पॉकेट आदि में रखें। ऐसा करने पर किसी भी अप्रिय स्थिति जैसे कि लूट या चोरी होने की स्थिति में आपका सारा सामान एक झटके में नहीं जाएगा और कुछ चीजें आप अपने पास बचा लेंगी। अगर आप अपने सामान को सुरक्षित रखना चाहती हैं तो घर बैठे आकर्षक दामों में यह ताला पा सकती हैं। 

न करे ये गलतीअकेले सफर करते हुए बार-बार मैप खोलकर ना देखें चाहें आप रेंटल कार में ही क्यों ना हों। इससे यह संकेत मिलता है कि आप उस जगह के बारे में ज्यादा नहीं जानतीं। लोकेशन और रास्तों के बारे में जानने के लिए आप जीपीएस आधारित ऐप जैसे की गूगल मैप्स आदि की मदद ले सकती हैं। दूसरों के सामने ज्यादा मैप देखने पर आपको कोई गलत दिशा में जाने की सलाह दे सकता है या फिर आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है। 

रुकने के लिए ऐसे चुनावसस्ते होटलों में अपनी सिक्योरिटी से कंप्रोमाइज मत करें। ऐसे होटल, जहां का सेफ्टी रिकॉर्ड अच्छा हो, वहीं रुकें। जहां भी रुखें, वहां की डीटेल्स अपने घरवालों को दे दें। इससे आपकी सुरक्षा का दायरा और बढ़ जाएगा।

खुद को रखे ऐसेहोटल रूम की बुकिंग करनी हो या कोई और डीटेल्स फिल करनी हो, ऐसा जाहिर करें कि आप शादीशुदा हैं। अपने नाम के आगे मिसेज लगा लें। इससे ऐसे लोग आपसे दूर रहेंगे जो सिंगल होने की स्थिति में फायदा उठाने की कोशिश करते हैं।

आपकी सुरक्षा का ऐसे रखे ध्यानकिसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए खुद को तैयार करके रखें। बेहतर होगा कि सभी जरूरी इमरजेंसी नंबर अपने मोबाइल या डायरी में सेव करके रखें। इससे किसी भी अनचाही स्थिति में होने पर आप फौरन अपने प्रियजनों को संपर्क कर सकती हैं।  

कॉन्फिडेंट रहेंआप किसी भी जगह पर घूमने जाएं तो वहां कॉन्फिडेंट होकर घूमें। आपकी बॉडी लैंग्वेज से ऐसा बिल्कुल जाहिर ना होने दें कि आप वहां के लिए नए हैं। इससे आपके आसपास के लोगों को लगता है कि आप उस जगह पर आती-जाती रहती हैं और वहां की जानकार भी हैं, साथ ही आपके जानने वाले भी उस शहर में रहते हैं। 

ट्रेवल में रखे ध्यानकैब में किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से बचने के लिए अपने किसी नजदीकी को कॉल लगाएं और बातों-बातों में उसे कैब की सारी डीटेल दे दें। इस बात पर ध्यान दें कि ड्राइवर आपकी सारी बातें सुन रहा हो, जब आप ड्राइवर और कार से जुड़ी डीटेल शेयर कर रही हों। 

लॉकडाउन : ममता सरकार ने किया बड़ा ऐलान, नही बचेंगे नियम तोड़ने वाले

फ्लाइट की ट्रेवल करने में होती है परेशानी तो ये टिप्स आएगी आपके काम

इस मराठी अदाकारा ने भी फैंस से की कोरोना से बचने की अपील