ऑफिस में काम के बीच इस तरह दूर कर सकते हैं स्ट्रेस

ऑफिस में काम के बीच इस तरह दूर कर सकते हैं स्ट्रेस

ऑफिस में कई लोग लोड लेकर काम करते हैं. इससे तनाव की स्थिति पैदा होती है और आपका काम में भी मन नहीं लगता. यह तनाव आपकी सेहत के लिए गंभीर दुष्परिणाम दर्शाता है. लेकिन हम इससे भी निपटने का उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आप भी नहीं जानते होंगे. इससे आपको काफी मदद मिलेगी और आप खुश भी रहेंगे. ऑफिस स्ट्रेस को आप ऑफिस में ही थोड़ी-सी समझदारी से कम कर सकते हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में. 

प्राणायाम- अपनी कुर्सी को कम्प्यूटर से दूर ले जाएं और 5 मिनट के लिए प्राणायाम का अभ्यास करें.

अंताक्षरी- अपने कलीग्स के साथ ज़रा सुर-ताल मिलाएं. एक साथ गाने से आपको तनाव से राहत मिलेगी. लेकिन बस एक बात का ध्यान रखें कि आपके गाने से दूसरों को परेशानी न हो.

नेल थेरेपी- अपनी पसंद के रंगों वाली नेलपॉलिश, नेल पॉलिश रिमूवर और थोड़ी रुई अपने ऑफिस डेस्क में रखें. आपकी कलीग आपके नाखूनों पर जब नेल पॉलिश लगाए तो उस वक़्त उससे नोंक-झोंक कर सकती हैं. इससे आप और आपकी कलिग रिलैक्स्ड महसूस करेंगे. साथ ही सुंदर नाखूनों के साथ आप थोड़ा सूकून महसूस करेंगी.

डार्ट बोर्ड- अपने सहकर्मियों के साथ निशाना लगाने का अभ्यास कीजिए. एक डार्ट बोर्ड खरीद लाइए और उसपर तीरों से निशाना लगाइए. चाहें तो डार्ट बोर्ड पर किसी ऐसे क्लाइंट की तस्वीर लगा दें जिससे आप सब नफरत करते हों, और उसपर तीर चला-चलाकर अपना भड़ास निकाल लें.

प्लैंक करें- अपने दोस्तों के साथ पुशअप्स कीजिए. सारे कलीग्स के साथ स्पर्धा कीजिए और जो जितेगा उसे एक मिनट ज़्यादा बातें करने का मौका मिलेगा.

ऑफिस गॉसिप – दिन में एक बार 10-15 मिनट का समय कानाफूसी करने और डींगे मारने के लिए निकालें. रोज़ हरेक इंसान अपनी तकलीफों के बारे में बात करता है और उसके बाद सब अपने काम पर लग जाते हैं.

नींद न आने की समस्या को दूर करेगी सर्पगंधा

जानिए सेहत पर क्या असर करती है Rosehip चाय

Recipe : क्या आपने खाया है कभी आलू का अचार, जानें रेसिपी