इन टिप्स को अपनाने से नहीं आएगा मोटापा, बने रहेंगे फिट

मोटापा आम बीमारी हो गई है अब. बाहर का खाना, और सेहत का ख्याल ना रखने से मोटापा आपको जल्दी घेर लेता है. इससे लोग बचना भी चाहते हैं लेकिन कुछ करना नहीं चाहते. लेकिन ये तो आप जानते हैं कि मोटापा आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. इसके लिए जरुरी है आप बाहर के खाने पर नियंत्रण रखें और ऐसा नहीं होता तो आप नियमित कसरत करें. लेकिन खुद को अगर मेन्टेन रखना है तो जरा इन बातों ओर ध्यान दें जिन्हें हम बताने जा रहे हैं. इससे अपने मोटापे को आने से रोक सकते हैं.

* टीवी देखते हुए खाना न खाएं:

अपने घर में टीवी देखते हुए खाना या नाश्‍ता नही करना चाहिए क्‍यों कि इससे हम ज्‍यादा खाना खा लेते हैं. कभी कभी ज्‍यादा स्‍नैक्‍स खा लेने से हाई कैलोरी की वजह से मोटापा बढ़ने लगता है.  

* नाश्‍ता न करना:

कुछ लोग जल्‍दबाजी में सुबह बिना नाश्‍ते के ही घर से चले जाते हैं. सुबह नाश्‍ता नही करने से शरीर को ताकत नही मिल पाती है. इससे भुख न लगने की समस्‍या होने लगती है और वजन बढ़ने लगता है.   

* एक ही तरह के फूड खाने से बचें:

हर दिन एक ही तरह का खाना खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व नही मिल पाता है. इससे हमारा मेटाबॉलिज्‍म धीमा हो जाता है, जिससे मोटापा बढ़ने लगता है. 

* यात्रा के दौरान खाना खाना:

यात्रा के दौरान कुछ न कुछ खाते रहना भी नुकसानदायक होता है. लंबी यात्रा में बैठे रहने से शरीर में कैलोरी बढ़ जाती है जिससे मोटापा बढ़ने लगता है. 

* प्रोटीनयुक्‍त डाइट:

खाने और नाश्‍ते में प्रोटीन युक्‍त चीजों का सेवन अधिक करना चाहिए न कि वसा वाले फूड. इससे आपका वजन नियं‍त्रित रहता है. 

नहीं आती रात में नींद तो करें ये उपाय

वजन कम करने में कारगर हैं ये चाय

सर्दी में सेहत बनाये रखने के लिए दूध में उबालकर खाएं खजूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -