जूतों से हो रहे छाले तो इन घरेलु तरीकों से पाएं निजात

कभी कभी ऐसा होता है नए टाइट जुते पहनने से पैराें में छालों की गंभीर समस्या हो जाती है. इससे चलने में भी दर्द होता है और करि बार छले पर पड़ जाते हैं. चलने फिरने में बहुत अधिक दिक्क्त होती है. आपको यह पता होना चाहिए कि यह छाले अक्सर तब होते हैं जब त्वचा रगड़, धूप और धूल-मिट्टी का पूरी तरह सामना करती है. अगर आप भी पैरों के छालों की गंभीर समस्या से परेशान है तो आज हम आपको बताते है कुछ आसान घरेलू उपाय जिससे आपको इन छालो से राहत मिलेगी. 

एंटीसेप्टिक क्रीम – छालाें की ऊपरी परत की त्वचा को पूरी तरह निकाले बिना इस पर एंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं.

सेब का सिरका – सेब का सिरका अत्यधिक शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीफंगल घटक होता है. इसलिए सेब से बने सिरके को शुद्ध अरंडी के तेल में बहुत ही अच्छी तरह मिलाकर पैराें पर लगाएं. इससे छालों में बहुत आराम मिलेगा.

गर्म पानी – छालों काे दिन में एक बार तकरीबन 15 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबोकर रखें. ऐसा करने पर छालाें से धीरे-धीरे द्रव्य बाहर निकलेगा और ये बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे.

एलोवेरा – दिन में 2-3 बार छालाें पर एलोवेरा का गूदा अवश्य लगाएं, इससे छाले भी ठीक हाेंगे और स्किन पर किसी तरह का दाग भी नहीं रहेगा.

बर्फ – छालों में खून आने पर बर्फ का प्रयोग जरूर करें. ये रक्त के थक्के को जमाएगा और खून के तुरंत रोकने में बहुत मदद करेगा.

1 चम्मच आलू का रस स्किन की परेशानी को करेगा दूर

पिम्पल से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकती हैं ये 2 चीज़ें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -