सुकून भरी नींद पाने के लिए अपनाए यह तरीके
सुकून भरी नींद पाने के लिए अपनाए यह तरीके
Share:

tyle="text-align:justify">नींद एक ऐसी चीज हैं जो अच्छे से आजाये तो उठने पर पूरा दिन फ्रेश और खुशनुमा बीतता हैं. लेकिन जब यही नींद अच्छे से ना आये तो पूरा दिन सरदर्द और आलस में निकल जाता हैं. यदि आप को रात को नींद नहीं आती हों तो यह तरीके अपनाए. 

  • रुटीन फिक्स करें: रोजाना अपने सोने का समय फिक्स कर ले. एक बार यह अपनी आदत में ले आने पर आपको तय किए समय पर अपने आप नींद आने लगेगी.
     
  • रोजाना व्यायाम करें: रोजाना आधा घंटे व्यायाम करने से अच्छी नींद आती हैं. व्यायाम से आपके मसल्स और जॉइंट्स खुल जाते हैं जो नींद लाने में मदद करते हैं. 
     
  • गरम पानी से नहाए: सोने से पहले गरमा गरम पानी से नहाने से मसल्स रिलैक्स हो जाते हैं. इसलिए आपको अच्छी नींद आती हैं. 
     
  • खा कर तुरंत ना सोए: खाना खाने के तुरंत बाद सोना आपकी सेहत और लिवर के लिए खतरनाक हो सकता हैं. खाना खाने के लगभग दो तीन घंटे बाद ही सोए. इस तरह आपकी सेहत और नींद दोनों ही अच्छी रहेगी.
     
  • चाय या काफी ना पिए: यदि आप खाना खाने के बाद चाय या काफी पिने के आदि हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल दीजिए. चाय और काफी नींद की सब से बड़ी दुश्मन होती हैं. 
     
  • खिड़कियां खुली रखें: ऐसा करने से रूम के अंदर की बदबू बाहर निकल जाएगी और फ्रेश एयर अंदर आजायेगी. यह आपको सुकून भरी नींद लाने में काफी मदद करेगी. 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -