Share:
टिप्स फॉर हेयर इन विंटर्स
टिप्स फॉर हेयर इन विंटर्स

कड़कड़ाती ठंड में गर्म पानी का एहसास जहां हम सभी को लुभाता है तो वहीं हमारे बालों को बेहद रूखा व बेजान सा कर देता है। इसके अलावा इस टाइम पर बालों में डैंड्रफ, पपड़ी जम जाने की समस्या आदि भी देखने को मिलती है जिस कारण बाल टूटने लगते हैं। इन्हीं सब परेशानियों से बचने के लिए जानें कुछ स्पेशल टिप्स।

• गर्म पानी बालों से नैचुरल ऑयल को छीन कर उसे ड्राय बना देता है। ऐसे में बहुत ज्यादा गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी से ही अपने बालों को वॉश करें, जिससे उनकी नमी बनी रहे। इसके अलावा इस मौसम में बालों को कंडीशन करने के लिए क्रीमी शैंपू व कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए।

• घरेलू तौर पर अपने बालों को कंडीशन करने के लिए आधा मग पानी में एक चम्मच सिरका या फिर नींबू का रस मिलाएं और उससे लास्ट रिंस करें। ऐसा करने से न केवल बालों को मॉयश्चर मिलेगा बल्कि उनकी चमक भी दोगुनी हो जाएगी।

• बालों की पोषणता और खूबसूरती को नज़र से बचाने के लिए सप्ताह में दो-तीन बार ऑलिव ऑयल से मसाज जरूर कीजिए। इसके अंदर शामिल विटामिन ई व अन्य पोषक तत्व आपकी स्कैल्प को नॉरिश करेंगे और ड्रायनेस के कारण जमी पपड़ी व खुजली से भी बचाएंगे।

• घरेलू हेयर पैक के जरिए भी बालों को शुष्क हवाओं की मार से बचाया जा सकता है। एक अवोकेडो के गूदे में 2 चम्मच मेयोनीज़ और अंडे का पीला भाग मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों में मास्क की तरह लगाएं। इस मास्क में इस्तेमाल अवोकेडो से बालों को विटामिन ए व ई मिलेगा जिससे दो-मुंहे बालों की समस्या कम होगी साथ ही उनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी। अंडा बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर का काम करेगा और उन्हें नॉरिशमेंट देगा। इस पैक को लगाने के लगभग आधे घंटे बाद बालों को 5 मिनट के लिए स्टीम दें। स्टीम देने से पोर्स खुल जाएंगे और पैक का पोषण अंदर तक पहुंचेगा।

• बाल हार्ड प्रोटीन यानि कैराटीन से बनते हैं, इसके पूर्ति के लिए अपने आहार में दूध, दही, अंकुरित अनाज, हरी-सब्जियां व हो सके तो अंडा व मछली को शामिल करें। इसके अलावा डाइट में विटामिन ए, सी व ई की मात्रा को भी बढ़ाएं। विटामिन ए बालों को पोषण देगा, सी....उन्हें चमक प्रदान करेगा और ई से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। विटामिन-ए उस हर एक फल व सब्जी में मौजूद होता है जो नारंगी व पीली रंग की होती है। विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत आंवला, बालों के लिए रामबाण हैं और विटामिन-ई के गुण आपको बादाम व अवोकेडो से प्राप्त होंगे।

इस फेस पैक से हटाये अपने चेहरे के अनचाहे बाल

वेस्टर्न लुक के लिए बनाये फिशटेल चोटी

पुरुषों में बढ़ता लेजर थेरेपी का चलन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -