जानिए कार चोरों से बचने के आसान तरीके
जानिए कार चोरों से बचने के आसान तरीके
Share:

जैसे-जैसे तकनीकी का आविष्कार हो रहा है उसके साथ-साथ वाहन चोरों का भी प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस तकनीकी दौर में वाहन चोरों का काम आसान हुआ है, लेकिन इतना नहीं कि हमारी-आपकी सतर्कता उनके मंसूबों से हार जाए। ये कुछ आसान टिप्स हैं, जिनकी मदद से हम वाहन चोरों से आसानी से बच सकते हैं। 

कार चोरों से बचने के तरीके- 

-कार पार्क करते वक्त इस बात का  ध्यान रखें कि जहां आप गाड़ी लगा रहे हैं, वहां ज्यादा अंधेरा तो नहीं है। सिक्यॉरिटी लाइट्स और स्ट्रीट लैंप की निगरानी में कार खड़ी हो तो उसकी सुरक्षा पुख्ता रहती है।  

-हो सके तो आप अपनी कार को किसी गैरिज या बंद जगहों से दूर पार्क करें। कारों की लाइन में, खुली सड़क पर पार्क करना ज्यादा महफूज रहेगा। 

-पार्किंग का चुनाव भी वाहन सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण होता है। अगर आप सिक्यॉरिटी गार्ड्स से लैस पार्किंग का चुनाव करते हैं, तो खर्चा थोड़ा ज्यादा जरूर होता है, लेकिन आपकी लाखों की कार सुरक्षित रहती है।

-कार से निकलते वक्त दरवाजों को ध्यान से चेक कर लें। ऐसा न हो कि किसी एक दरवाजे का लॉक खुला रह जाए और आप अपनी कार की सुरक्षा की उम्मीद करते रह जाएं। 

-कार-सुरक्षा के मामले में हमारा काम काफी हद तक आसान किया है। आज बाजार में कई अत्याधुनिक अलार्म उपकरण मौजूद हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी कार की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। 

-कई बार हम अपनी सुविधा के लिए डुप्लिकेट चाबी ऐसी जगह रख देते हैं, जहां से हमारा तो नहीं, बल्कि चोरों का काम जरूर आसान हो जाता है। ध्यान रखें दूसरी चाबी पहियों के पास या कार के नीचे न रखें। 

-कार के भीतर लैपटॉप, मोबाइल या किसी भी तरह के जरूरी व मूल्यवान सामान रखने से बचें। कार का शीशा तोड़कर सामान चोरी होने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -