तिब्बत भिक्षुओं को चीन में पीटा गया
तिब्बत भिक्षुओं को चीन में पीटा गया
Share:

 


तिब्बत: तिब्बत के ड्रैग्गो जिले के सिचुआन प्रांत में चीनी अधिकारियों द्वारा 99 फुट ऊंचे बुद्ध स्मारक और 45 प्रार्थना चक्रों को नष्ट कर दिया गया। उन्होंने गादेन नामग्याल लिंग मठ के भिक्षुओं और स्थानीय तिब्बतियों को भी इस कीमती मूर्ति को अपवित्र होते देखने के लिए मजबूर किया।

सिचुआन प्रांत के अधिकारियों ने तिब्बती भिक्षुओं और अन्य लोगों को यह देखने के लिए मजबूर किया कि बुद्ध की मूर्ति को तोड़ा जा रहा है, क्योंकि आधिकारिक शिकायतें मिली थीं कि इसे बहुत ऊंचा बनाया गया था। स्थानीय तिब्बतियों और भिक्षुओं, जिन्हें विध्वंस का गवाह बनने के लिए मजबूर किया गया था, का दावा है कि उनके पास विशाल बुद्ध प्रतिमा के निर्माण के लिए सभी कानूनी दस्तावेज थे और चीनी अधिकारियों द्वारा इसे बनाए जाने के छह साल बाद इसे ध्वस्त कर दिया गया था। बुद्ध की मूर्ति को 2015 में स्थानीय तिब्बतियों की मदद से अकाल, संघर्ष और आग, पानी, पृथ्वी और हवा जैसी प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए ड्रैगो काउंटी, खाम, तिब्बत में बनाया गया था।

इस मामले के जवाब में लेखक ब्रह्म चेलानी ने ट्विटर पर बताया कि चीन तालिबान के नक्शेकदम पर चल रहा है। अमेरिकी आक्रमण से पहले अफगानिस्तान में तालिबान के पहले शासन के दौरान, उन्होंने असंख्य धार्मिक कलाकृतियों को नष्ट कर दिया, जिनमें से सबसे उल्लेखनीय छठी शताब्दी में बनाई गई दो विशाल बुद्ध मूर्तियां थीं। चेलानी के अनुसार, चीन तिब्बती संस्कृति को मिटाने की राह पर है और तालिबान के नक्शेकदम पर चल रहा है।

थाईलैंड ने क्वारंटाइन-मुक्त प्रवेश प्रतिबंध जारी रखा

दक्षिण कोरिया ने छह देशों पर यात्रा प्रतिबंध बढ़ाया

यूएस हाउस स्पीकर ने 1 मार्च को स्टेट ऑफ यूनियन एड्रेस देने के लिए बिडेन को आमंत्रित किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -