गुरु ग्रंथ साहिब की तीन सिख धर्मग्रंथ प्रतियां के साथ अफगान से हिन्दुस्तान लौटें सिख
गुरु ग्रंथ साहिब की तीन सिख धर्मग्रंथ प्रतियां के साथ अफगान से हिन्दुस्तान लौटें सिख
Share:

भारतीय वायुसेना का एक विमान युद्धग्रस्त अफगान से पवित्र गुरुग्रंथ साहिब की 3 प्रतियों और 75 लोगों को लेकर इंडिया लौट चुका है. इनमें 46 अफगान सिख और हिन्दू भी मौजूद है. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के उपरांत वहां से लोगों को बाहर निकालने में हिंदुस्तान सरकार के साथ समन्वय कर रहे लोगों ने सोमवार को उक्त सूचना दी. जहां इस बात के पता चला है कि लोगों को बाहर निकालने की कोशिशों में विदेश विभाग और भारतीय वायुसेना के साथ सहयोग कर रहे संगठन इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने  कहा  कि अब भी अफगान में तकरीबन 200 अफगान सिख और हिन्दू फंसे हुए हैं.

अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने आगे कहा है कि ‘‘इन लोगों ने काबुल के करते पारवान गुरुद्वारे में शरण ली है जो हवाईअड्डे के करीब है.’’ लोगों को वापस लाने वाली उड़ान का एलान करते हुए केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करके कहा है, ‘‘भारतीय वायुसेना के विमान से काबुल हवाई अड्डे से पवित्र गुरुग्रंथ साहिब की तीन प्रतियों लेकर वापस ला रहे है. उसी विमान से 46 अफगान हिन्दू और सिख भी वहां फंसे भारतीय नागरिकों के साथ लौट चुके है.’’

मिली जानकारी के अनुसार तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप पुरी ने पंजाबी भाषा में ट्वीट करते हुए बोला कि "गुरू ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां काबुल एयरपोर्ट से इंडियन वायुसेना के विमान में लाई जा रही है. उसी विमान में 46 हिन्दू अफगान और सिख के साथ फंसे हुए भारतीयों को लाया जा चुका है." 

क्या अफगानिस्तान में 'तालिबानी राज' को मिलेगी मान्यता ? G7 के नेता आज करेंगे चर्चा

तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग 10 जिलों में करेगा सीरो सर्विलांस स्टडी

साण्डर्स को मारकर लिया लाला लाजपत राय की मौत का बदला, छोटी सी उम्र में फांसी चढ़ गए थे 'राजगुरु'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -