भारत-मलेशिया के बीच 3 अहम करार, मलेशियाई PM ने मोदी को कहा 'मैन आफ एक्शन'
भारत-मलेशिया के बीच 3 अहम करार, मलेशियाई PM ने मोदी को कहा 'मैन आफ एक्शन'
Share:

मलेशिया : मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मैन आफ एक्शन कहा है। उन्होंने कहा कि वे दोनों ही देशों के बीच हुए समझौतों को जल्दी ही पूरा करेंगे। उनका उद्देश्य दोनों ही देशों के बीच समझौतों को जल्द से जल्द पूरा करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यह भी कहा गया कि भारत और मलेशिया के मध्य काफी पुराना रिश्ता रहा है। दोनों देशों द्वारा एक साथ मिलकर नया अध्याय प्रारंभ किया जाएगा।

इस दौरान भारत और मलेशिया ने रक्षा, आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के लिए साइबर सुरक्षा, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और प्रशासन के क्षेत्र में सहयोग के तीन अहम करार किए तथा आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से मुकाबले में मिल कर काम करने का ऐलान किया। इसके अलावा मलेशिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद को धर्म से न जोड़े।

यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि दोनों ही देश रणनीतिक साझेदारी को अच्छी उंचाईयों पर पहुंचाऐंगे। सुरक्षा के मसले पर दोनों ही देशों को साथ मिलकर कार्य करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मलेशियाई विद्यार्थियों को भारत में पढ़ने का निमंत्रण भी दिया। मलेशिया की सरकार से उन्होंने अपील की कि प्रधानमंत्री में एसयू - 30 फोरम के गठन पर संतुष्टि जताई उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों ही देशों के सांस्कृतिक संबंध भी पहले से हैं।

इन संबंधों को मजबूत करने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद और चरमपंथियों के विरूद्ध मलेशियाई सरकार की कार्रवाई का स्वागत करते हुए मलेशियाई नीति की सराहना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुत्रजय शहर में भव्य स्वागत हुआ। उन्हें गार्ड आॅफ आॅनर दिया गया। दोनों ही प्रधानमंत्रियों के बीच इस शहर में आतंकवाद के मसले पर चर्चा होनी है।

प्रतिनिधि मंडल की वार्ता में आतंकवाद से लड़ने पर सहमति दर्शाई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा टोराना गेट का शुभारंभ किया जाएगा। मलेशिया के उद्योगपतियों के साथ प्रधांनमंत्री मोदी बैठक कर भारत के डिजीटल इंडिया कार्यक्रम और मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट पर भी चर्चा करेंगे। उन्होंने भारत में निवेश का अवसर उद्योगपतियों को दिए जाने की बात कही है। प्रधानमंत्री कुआलालंपुर की लोकप्रिय राजधानी बाटू केव्स का अवलोकन करेंगे। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -