फ्रांस के राष्ट्रपति को धमकी, गणतंत्र दिवस पर भारत न आए
फ्रांस के राष्ट्रपति को धमकी, गणतंत्र दिवस पर भारत न आए
Share:

बेंगलुरू : गणतंत्र दिवस से कुछ समय पूर्व इस समारोह में भारत के राजकीय अतिथि और फ्रांस के राष्ट्रपति ओलांद को कथित तौर पर धमकी दी गई है कि वे भारत न आऐं। खबर के अनुसार बेंगलुरु में फ्रेंच कॉन्सूलेट को धमकी भरा खत मिला है। लेटर कथित तौर पर चेन्नई से पोस्ट किया गया है। इस तरह का पत्र मिलने के बाद गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अधिकारी और भी अधिक मुस्तैद हो गए हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति ओलांद भारत में 24 जनवरी को 3 दिवसीय यात्रा पर पहुंच रहे हैं। वे चंडीगढ़ में पहुंचेंगे जहां उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिलेंगे और उनका गर्मजोशी से स्वागत करेंगे। 

भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में राजकीय अतिथि के तौर पर शामिल होने पहुंच रहे फ्रांस के अतिथि ओलांद को इस तरह की धमकियां मिलने के बाद भारत में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। भारत का सुरक्षा पहरा तो उनके लिए मुस्तैद है ही लेकिन फ्रांस भी अपने राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर तैयारियां कर रहा है।

केंद्रीय गृहमंत्रालय के अधिकारी द्वारा कहा गया कि गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में सर्वाधिक सुरक्षा व्यवस्था होगी। बताया जा रहा है कि विमान और हेलिकाॅप्टर्स से भी पूरे क्षेत्र पर निगरानी रखी जाएगी। राष्ट्रपति ओलांद के ठहरने के स्थान पर भी कड़ी सुरक्षा रहेगी। वर्ष 2014 में गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के लिए अर्द्धसैनिक बलों की करीब 50 कंपनियां तैनात की गई थीं।

वर्ष 2015 में इस तरह की संख्या बढ़कर 95 कंपनियां हो गई। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा इस आयोजन में मुख्य अतिथि बनकर पहुंचे थे। ओबामा की सुरक्षा को लेकर भी व्यापक बंदोबस्त किया गया था। अमेरिका के सुरक्षा अधिकारियों ने गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर समारोह से पहले दौरा भी किया था। अमेरिका के सैनिकों को भी अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा की सुरक्षा में भारत लाया गया था। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -