तुर्की में तख्तापलट में शामिल हजारों पुलिसकर्मी निलंबित
तुर्की में तख्तापलट में शामिल हजारों पुलिसकर्मी निलंबित
Share:

अंकारा : तुर्की में गुलेन आंदोलन के साथ मिलकर जुलाई में असफल तख्तापलट की कोशिशों में शामिल 12,000 से अधिक पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है. इसके साथ ही सोमवार को तुर्की ने आपातकाल की अवधि को अगले 90 दिनों के लिए फिर से बढ़ा दिया है.

बताया जा रहा है कि कथित तौर पर ये पुलिस अधिकारी तख्तापलट की कोशिश करने वाले मास्टरमाइंड आरोपी मुस्लिम मौलवी फेतुल्लाह गुलेन के संपर्क में थे. पुलिस प्रशासन के एक बयान के अनुसार ड्यूटी से निलंबित किए गए 12,801 में से 2,523 पुलिस प्रमुख थे. इनके खिलाफ तख्तापलट के प्रयास को लेकर जांच की जा रही थी. बता दें कि तुर्की में कुल 2,70,000 पुलिस अधिकारी हैं.

गौरतलब है कि तुर्की ने मुस्लिम मौलवी फेतुल्लाह गुलेन आंदोलन पर राष्ट्रपति रिसपे ताईपे एरदोगन को सत्ता से हटाने के लिए कोशिश करने का आरोप लगाया था. बता दें कि गुलेन 1999 से अमेरिका में स्वनिर्वासित जीवन जी रहा है. उसने अंकारा के आरोपों का खंडन किया था.

स्मरण रहे कि तख्ता पलट विफल होने के बाद न्यायपालिका, सिविल सेवा, सेना और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हजारों लोगों को पहले ही बर्खास्त किया जा चुका है, जबकि आंदोलन से संबंध रखने के आरोप में 32 हजार संदिग्धों को हिरासत में रखा गया है. सोमवार को तुर्की ने आपातकाल की अवधि को अगले 90 दिनों के लिए फिर से बढ़ा दिया है, जिसकी अवधि 19 अक्तूबर से शुरू होगी.

तुर्की में हवाई हमला, 35 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -