दुनिया की वो जगहें जहां मरना बिल्कुल मना है?
दुनिया की वो जगहें जहां मरना बिल्कुल मना है?
Share:

घूमने की चाहत के दायरे में, अन्वेषण के बाद किसी शहर को अलविदा कहना सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक साबित होता है। ग्लोबट्रॉटर्स के लिए, हर नई जगह कुछ समय के लिए उनका घर बन जाती है। हालाँकि, एक ऐसी जगह भी है जहाँ मरना और बीमार पड़ना एक समय वर्जित था। यह रहस्योद्घाटन चौंकाने वाला हो सकता है, लेकिन यह सच है। ये जगहें दुनिया में अनोखे रत्नों की तरह खड़ी हैं।

सेल्विया, इटली
एक समय इटली का एक हलचल भरा शहर, सेल्विया असंख्य लोगों का घर हुआ करता था। हालाँकि, समय के साथ, इसकी आबादी घटकर लगभग 500 निवासियों तक रह गई। जवाब में, सेल्विया के मेयर ने एक अभूतपूर्व निर्णय लिया: शहर की सीमा के भीतर कोई भी बीमार नहीं पड़ सकता या मर नहीं सकता। नतीजतन, निवासियों के बीच सार्वजनिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान तेज कर दिया गया, उल्लंघनकर्ताओं को 10 यूरो का जुर्माना भरना पड़ा।

कैग्नॉक्स, फ़्रांस
फ्रांस के इस शहर की कहानी किसी आश्चर्य से कम नहीं है। 2007 में, मेयर ने कैग्नॉक्स में एक कब्रिस्तान के निर्माण का प्रस्ताव रखा। हालाँकि, विभिन्न कारणों से, यह परियोजना कभी भी सफल नहीं हो पाई। इसके बजाय, मेयर ने शहर के भीतर मृत्यु पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

इट्सुकुशिमा, जापान
जापान का यह द्वीप गहरा आध्यात्मिक महत्व रखता है, यहाँ के निवासी शिंटो आस्था का पालन करते हैं। इट्सुकुशिमा की पवित्रता का सम्मान करते हुए, स्थानीय लोग इस द्वीप पर न तो जन्म की अनुमति देते हैं और न ही मृत्यु की। यह डिक्री 1878 से प्रभावी है और इसे अत्यंत गंभीरता के साथ बरकरार रखा जा रहा है।

निष्कर्षतः, ये स्थान दुनिया भर में पाए जाने वाले विविध और कभी-कभी हैरान करने वाले रीति-रिवाजों और नियमों के प्रमाण के रूप में खड़े हैं। हालाँकि मृत्यु और बीमारी पर रोक लगाने की धारणा असामान्य लग सकती है, लेकिन यह इन समुदायों के भीतर अंतर्निहित गहन सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संदर्भों को रेखांकित करती है। जैसे ही यात्री दुनिया का पता लगाने के लिए यात्रा पर निकलते हैं, वे ऐसे असाधारण स्थानों पर ठोकर खा सकते हैं, जहां परंपरा और विश्वास की सीमाएं रोजमर्रा की जिंदगी की वास्तविकताओं से मिलती हैं।

कार्डियक अरेस्ट से हुई मशहूर अभिनेता की मौत, जानिए इसके लक्षण

तेल में ये पत्ते डालकर बालों में लगाएं, बंद हो जाएगा बालों का झड़ना

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के बीच संतुलन बनाने के लिए इन आसान युक्तियों का करें पालन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -