व्हाट्सएप और एसएमएस पर आने वाले वो मैसेज जिन्हें क्लिक नहीं करना चाहिए, नहीं तो कंगाल हो जाएंगे आप
व्हाट्सएप और एसएमएस पर आने वाले वो मैसेज जिन्हें क्लिक नहीं करना चाहिए, नहीं तो कंगाल हो जाएंगे आप
Share:

इस डिजिटल युग में, जहां संचार सिर्फ एक टैप की दूरी पर है, व्हाट्सएप और एसएमएस जैसे मैसेजिंग ऐप की सुविधा एक छिपे हुए खतरे के साथ आती है। ऐसे संदेश जो आपको लुभाते हैं लेकिन क्लिक करने पर वित्तीय संकट पैदा कर देते हैं, एक प्रचलित खतरा बन गए हैं। आइए इन भ्रामक संदेशों की पेचीदगियों को समझें और समझें कि संभावित वित्तीय बर्बादी से खुद को कैसे बचाएं।

भ्रामक संदेशों का उदय

हाल के दिनों में विभिन्न मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर भ्रामक संदेशों में वृद्धि देखी गई है। साइबर अपराधी बेखबर उपयोगकर्ताओं को हानिकारक लिंक पर क्लिक करने के लिए धोखा देने के लिए तेजी से परिष्कृत रणनीति अपना रहे हैं, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

1. आकर्षक क्लिकबेट

साइबर अपराधी अक्सर लुभावने प्रस्तावों के साथ संदेश तैयार करते हैं, जिसमें अविश्वसनीय छूट से लेकर विशेष पुरस्कार तक सब कुछ देने का वादा किया जाता है। ये संदेश आपका ध्यान खींचने और आपको बिना सोचे-समझे क्लिक करने के लिए प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

2. भेष में वित्तीय घोटाले

लॉटरी जीतने या विरासत में अप्रत्याशित लाभ का दावा करने वाले संदेशों से सावधान रहें। ये वित्तीय घोटालों के उत्कृष्ट उदाहरण हैं जो एक बार धोखा खा जाने पर आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं। कोई भी कार्रवाई करने से पहले हमेशा ऐसे दावों की वैधता सत्यापित करें।

3. छाया में मैलवेयर

प्रतीत होने वाले हानिरहित संदेशों पर क्लिक करने से आपके डिवाइस पर मैलवेयर फैल सकता है, आपकी व्यक्तिगत जानकारी से समझौता हो सकता है और आपकी वित्तीय सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। सतर्क रहें और अपरिचित लिंक पर क्लिक करने से बचें।

सुरक्षात्मक उपाय: अपने वित्त की सुरक्षा करना

खुद को इन डिजिटल जालों का शिकार बनने से बचाने के लिए सक्रिय दृष्टिकोण अपनाना महत्वपूर्ण है। अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए यहां कुछ व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं:

4. प्रेषक को सत्यापित करें

किसी भी संदेश के साथ बातचीत करने से पहले हमेशा प्रेषक की पहचान की पुष्टि करें, खासकर अगर इसमें अनचाहे प्रस्ताव या अनुरोध शामिल हों। वैध संस्थाएं आप पर जल्दबाजी में निर्णय लेने के लिए दबाव नहीं डालेंगी।

5. यूआरएल की दोबारा जांच करें

किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले, पूरा यूआरएल दिखाने के लिए उस पर होवर करें। किसी भी अनियमितता या गलत वर्तनी की जांच करें जो फ़िशिंग प्रयास का संकेत दे सकती है।

6. अपने ऐप्स को नियमित रूप से अपडेट करें

सुनिश्चित करें कि आपके मैसेजिंग ऐप्स और डिवाइस सॉफ़्टवेयर अद्यतित हैं। नए खतरों का मुकाबला करने के लिए डेवलपर्स अक्सर सुरक्षा पैच जारी करते हैं।

7. एक प्रतिष्ठित एंटीवायरस ऐप इंस्टॉल करें

आपके डिवाइस पर एक विश्वसनीय एंटीवायरस ऐप होने से दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर के विरुद्ध सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाती है। संभावित खतरों का पता लगाने और उन्हें खत्म करने के लिए नियमित रूप से अपने डिवाइस को स्कैन करें।

डिजिटल जंगल में नेविगेट करना

ऐसी दुनिया में जहां कनेक्टिविटी एक वरदान और अभिशाप दोनों है, डिजिटल परिदृश्य को सावधानी से नेविगेट करना अनिवार्य है। भ्रामक संदेश आपके इनबॉक्स में छिपे हो सकते हैं और मौके का इंतज़ार कर रहे होंगे। सूचित रहकर और सक्रिय सुरक्षा उपायों को अपनाकर, आप इन संदेशों से होने वाले वित्तीय नुकसान से खुद को बचा सकते हैं। याद रखें, साइबर खतरों को विफल करने की शक्ति आपके हाथ में है। सतर्क रहें, सतर्क रहें और अपने डिजिटल किले को मजबूत रखें।

ट्रक पर लिखा था 'Army Emergency Duty', पुलिस ने जाँच की तो रह गई दंग

राजस्थान में कांग्रेस को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री रामगोपाल बैरवा और पूर्व विधायक अशोक तंवर ने थामा भाजपा का दामन

राजस्थान: पहली बार अपने गाँव में वोट डाल सकेंगे 'शेरगांव' के लोग, चुनाव आयोग ने किए विशेष इंतज़ाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -