दुनिया के वो 5 खतरनाक गेम जिन्होंने ली कई बच्चों की जान
दुनिया के वो 5 खतरनाक गेम जिन्होंने ली कई बच्चों की जान
Share:

बच्चे स्वाभाविक रूप से जिज्ञासु और साहसी होते हैं, अक्सर मासूम खेलों में रोमांच की तलाश करते हैं। हालाँकि, कुछ गेम अनुमान से कहीं अधिक खतरनाक साबित हुए हैं, जिसके दुखद परिणाम सामने आए हैं। यहां पांच ऐसे गेम हैं जिन्होंने दुनिया भर में कई बच्चों की जान ले ली है।

1. द चोकिंग गेम: एक घातक रोमांच

खतरनाक प्रलोभन

चोकिंग गेम, जिसे पास-आउट चैलेंज या स्पेस मंकी के नाम से भी जाना जाता है, में क्षणिक ऊंचाई हासिल करने के लिए जानबूझकर मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद कर दी जाती है। बच्चे बेल्ट, रस्सियों या अपने नंगे हाथों से अपना या दूसरों का गला घोंटकर इसमें भाग लेते हैं।

दुखद परिणाम

अपने भ्रामक नाम के बावजूद, चोकिंग गेम एक हानिरहित शगल के अलावा और कुछ नहीं है। प्रतिभागियों को दम घुटने, मस्तिष्क क्षति या यहां तक ​​कि मृत्यु का जोखिम भी होता है। इसके घातक परिणामों से अनजान कई बच्चे इस खतरनाक खोज में अपनी जान गंवा चुके हैं।

2. ब्लू व्हेल चैलेंज: एक डिजिटल जाल

ऑनलाइन शिकार

ब्लू व्हेल चैलेंज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए कमजोर बच्चों को अपना शिकार बनाता है। प्रतिभागियों को 50 दिनों में बढ़ती चुनौतियों की एक श्रृंखला सौंपी जाती है, जिसका समापन अंतिम कार्य में होता है: अपनी जान लेना।

जोड़-तोड़ की रणनीति

ब्लू व्हेल चैलेंज के अपराधी बच्चों को काम पूरा करने के लिए मजबूर करने, उनके डर और असुरक्षाओं का फायदा उठाने के लिए मनोवैज्ञानिक हेरफेर का इस्तेमाल करते हैं। गेम की भयावह प्रकृति के कारण दुनिया भर में कई आत्महत्याएं हुई हैं, जिससे माता-पिता और अधिकारियों के बीच व्यापक चिंता पैदा हुई है।

3. नमक और बर्फ की चुनौती: एक जलन भरी अनुभूति

एक खतरनाक कॉम्बिनेशन

नमक और बर्फ चैलेंज में त्वचा पर नमक डालना और फिर बर्फ लगाना शामिल है, जिससे एक रासायनिक प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है जिसके परिणामस्वरूप तीव्र जलन होती है। प्रतिभागी यथासंभव लंबे समय तक दर्द सहने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, जिससे अक्सर गंभीर शीतदंश या दूसरी डिग्री की जलन होती है।

अज्ञान आनंद नहीं है

कई बच्चे स्थायी ऊतक क्षति की संभावना से अनजान होकर, नमक और बर्फ चुनौती से जुड़े जोखिमों को कम आंकते हैं। जो प्रतीत होता है कि हानिरहित प्रयोग के रूप में शुरू होता है वह विनाशकारी परिणामों के साथ तेजी से चिकित्सा आपातकाल में बदल सकता है।

4. ट्रेन सर्फिंग: एक घातक साहस

जोखिम भरा रोमांच

ट्रेन सर्फिंग, जिसे ट्रेन हॉपिंग या ट्रेन चकमा देने के रूप में भी जाना जाता है, में चलती ट्रेनों के बाहरी हिस्से पर सवारी करना शामिल है। अंतर्निहित खतरों के बावजूद, इस लापरवाह गतिविधि को रोमांच-चाहने वालों द्वारा एड्रेनालाईन रश की तलाश में किया जाता है।

घातक दुर्घटनाएँ

ट्रेन सर्फ़िंग में कई खतरे होते हैं, जिनमें बिजली का झटका, गिरना और बुनियादी ढांचे के साथ टकराव शामिल हैं। दुखद बात यह है कि रेलवे सुरक्षा शिक्षा के महत्व को उजागर करने वाले इस खतरनाक कारनामे का प्रयास करते समय कई बच्चों ने अपनी जान गंवा दी है या जीवन बदलने वाली चोटों का सामना किया है।

5. दालचीनी चुनौती: एक मसालेदार ग़लतफ़हमी

एक सहज प्रवृत्ति

दालचीनी चैलेंज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोकप्रियता हासिल की, जिससे प्रतिभागियों को बिना पानी के एक चम्मच पिसी हुई दालचीनी निगलने के लिए प्रेरित किया गया। अपनी हानिरहित प्रकृति के बावजूद, इस स्टंट के गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं।

घुट खतरा

दालचीनी अत्यधिक जलन पैदा करने वाली होती है और फेफड़ों में जाने पर गले में जलन, सांस लेने में कठिनाई और यहां तक ​​कि एस्पिरेशन निमोनिया भी पैदा कर सकती है। दालचीनी चुनौती का प्रयास करने के बाद कई बच्चों को चिकित्सा आपात स्थिति का अनुभव हुआ है, जो इस तरह के जोखिम भरे व्यवहार को हतोत्साहित करने के महत्व को रेखांकित करता है। ये पांच घातक गेम मासूम मनोरंजन के पीछे छिपे खतरों की याद दिलाते हैं। माता-पिता, शिक्षकों और समुदायों को बच्चों को इसमें शामिल जोखिमों के बारे में शिक्षित करने और एक सुरक्षित वातावरण को बढ़ावा देने के लिए सतर्क रहना चाहिए जहां वे बढ़ सकें।

कोई और तनाव नहीं! बिना इंटरनेट के गूगल मैप्स पर लोकेशन कर सकेंगे शेयर

क्वारंटाइन से लेकर ब्रेल डिस्प्ले तक, ये अद्भुत सुविधाएँ Android 15 में होने वाली हैं उपलब्ध

क्या Kia Clavis SUV Sonet से ज्यादा बॉक्सी लुक के साथ आएगी? यहां देखें डिजाइन और इंटीरियर की डिटेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -