क्या आप रखती है अपने नाखूनों का इस तरह ख्याल
क्या आप रखती है अपने नाखूनों का इस तरह ख्याल
Share:

कहा जाता है कि हमारे नाखूनों को देखकर ही सामने वाला व्यक्ति हमारे बारे में तथा हमारे रहन सहन को भांप लेता है इसलिए जरुरी है कि हम हमारे नाखूनों का भी विशेष रूप से ख्याल रखे। क्योंकि अगर इनमें फंसी गंदगी रह जाए तो यह कई बीमारियों की वजह बन जाती है। इसी के साथ साफ सुथरे नाखून हाथों और पैरों की उंगलियों को सुंदर बनाते हैं। 

साथ ही कई बार नाखून कच्चे हो जाते है और टूटने लगते हैं,जिसका कारण आयरन की कमी होना है। इस परेशानी को दूर करने के लिए उचित डाइट लेनी चाहिए। इसी के साथ नाखूनों को स्‍वस्‍थ और मजबूत रखने के लिए कुछ अन्य चीजों को उपयोग करना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो लोग आपके हाथो कि तारीफ़ किये बिना रह नहीं पाएंगे 

1. अगर अापके नाखूनों पर धब्बे पड़ गए हो या पीलेपन हो तो नीबूं का रस अौर एक कप ताजा पानी कटोरी में डाल कर इस घोल से नाखूनों को अच्छी तरह धोए।

2. नाखूनों को सुंदर,मजबूत व लंबे करने के लिए रोजाना सोने से पहले नाखूनों पर जैतून का तेल लगा कर 20 बार अापस में रगड़ने।

3. घर में पैरों और हाथों की सभी उंगलियों की देखभाल के लिए रोज़ गुनगुने पानी में सरसोें का तेल में भिगो कर 10 मिनट तक रखे। 

4. हाथ व पैरों के नाखूनों को साफ रखने के लिए व हार्डनेस दुर करने के समय-समय पर मैनीक्‍योर और पैडीक्‍योर करवाते रहना चाहिए।

5. नाखूनों में पसीना अौर गंदगी न जमा हो इसके लिए गर्मियों के दिनो में कॉटन के मोजे पहने।

6. पैरों के नाखूनों को छोटा व सीधा काटें ताकि जूते अादि पहनने में कोर्इ समस्या न हो। नाखूनों को गोल काटने से जलदी टूटने का खतरा रहता है।

7. संतरे के धिलकों को धूप में सुखा कर पेस्ट बनाए अौर सप्ताह में दो-तीन बार मसाज करने से नाखून मजबूत व चमकदार होते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -