इस बार क्रिसमस ट्री को बनाये स्पेशल
इस बार क्रिसमस ट्री को बनाये स्पेशल
Share:

क्रिसमस दुनिया के हर कोने में उल्लास के साथ मनाया जाता है. इस मौके पर लोग घरों में तरह-तरह के पकवान बनाते हैं और उपहार बांटते हैं. इस मौके पर लोग अपने घरों के डेकोरेशन पर विशेष तौर पर सजाते हैं. इस दिन एक चीज जो सबसे खास होती है, वो है क्रिसमस ट्री.

लोग अपने घरों में क्रिसमस ट्री को तरह-तरह से सजाते हैं. लेकिन हर साल नए तरीकर से सजाने का टेंशन तो होता ही है. अगर आपको भी इस साल क्रिसमस ट्री सजाने की टेंशन है तो अब चिंता की कोई जरुरत नहीं. हम आपको बातएंगे क्रिसमस ट्री सजाने के कुछ नए तरीके. 

रूई- क्रिसमस ट्री पर जगह-जगह रूई के फाहे लटका दें. इन्हें देखकर लगेगा जैसे ट्री पर बर्फ गिरी हो. ट्री के आस-पास कुछ गिफ्ट पैक रख दें और कुछ मोमबत्तियां भी लगा दें. और हां, क्रिसमस ट्री पर सैंटा क्लॉज की टोपी लगाना न भूलें.

गिफ्ट्स- क्रिसमस ट्री के आस पास आपको कुछ गिफ्ट्स सजाने होंगे. आप चाहें तो नकली उपहार रख सकते हैं या फिर कुछ असली के गिफ्ट्स रख सकते हैं. बच्‍चों को क्रिसमस ट्री के पास रखे हुए गिफ्ट्स बड़ा ही लुभाते हैं.

लाईटिंग- क्रिस्‍मस ट्री पर रंग-बिरंगी लाइट्स ना लगें ऐसा तो हो ही नहीं सकता. इस साल आप नीऑन लाइट्स खरीद सकते हैं। इससे आपका ट्री ब्राइट और खूबसूरत लगेगा.

हाथों से कीजिये सजावट- अगर आपके बच्‍चों को पेटिंग या कुछ-न-कुछ हाथों से बनाने की कला आती है तो, आप उन्‍हें बोल कर सजावट के लिये कह सकते हैं. चमकीले पेपर्स से सितारे आदि बना सकते हैं.

ऑर्नमन्ट्स- क्रिसमस ट्री पर आभूषण सजाने का बड़ा महत्‍व होता है। आज कल बाजार में कांच के ऑर्नमन्‍ट्स यानी की आभूषण मिल रहे हैं। आप इनके प्रयोग से अपने क्रिसमस ट्री को सजा सकते हैं। 

कुछ पारंपरिक- हर साल आपको कुछ पारंपरिक चीजे़ पेड़ के पास रखना चाहिये. आप चाहें तो पेड़ के पास प्रभु ईशु और मां मेरी की मूर्ती रख सकते हैं. साथ ही आप छोटे से सांताक्‍लाज भी रख सकते हैं.

क्रिसमस में खास डोनट्स

जानें क्रिसमस ट्री के बारे में आश्चर्यजनक बातें

अरबो लोग देख चुके है क्रिसमस थीम के इस फोटोशूट को

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -