इस समय मौन रहने के फायदे जान हो जाओगे आप भी हैरान

Dec 03 2017 08:34 AM
इस समय मौन रहने के फायदे जान हो जाओगे आप भी हैरान

दोस्तों जब भी आप कोई काम करना शुरू करते है तो यही सोचते है कि वह काम जल्दी और अच्छे से हो जाए, तो दोस्तों आपको एक बात बता दें कि आपको अगर अपने हर कार्य में सफल होना है तो उसके लिए आपको मौन रहना सीखना होगा क्योकि मौन रहने से जो शक्ति हमें मिलती है वह शक्ति हमें ऊर्जावान बनाती है तथा हमारे सारे काम को करने में सहायता प्रदान करती है तो चलिए जानते है मौन क्यों और कैसे रखना चाहिए?

बौद्ध मठ में मौन की शक्ति जानने के लिए किए गए प्रयोगों के दौरान करीब दो सौ लोगों को चुना गया था, इनमें विद्यार्थी, साधक, कामकाजी, व्यवसायी और नौकरी पेशा सभी तरह के लोग थे, उनसे कहा गया कि उनको अपना काम करते समय चुप रहना होगा, इस अभ्यास को 21 दिन के बाद नोटबुक में भागीदारों के लिखे जवाब और निरीक्षक साधकों की टिप्पणियों को मिला कर देखा गया और बाद में यह निष्कर्ष निकाला कि ध्यान दोनों तरह के काम में लगे लोगों के लिए लाभदायक हैं.

योगसाधना में तो मौन का वैसे ही बहुत महत्व है, कामकाजी या लौकिक जीवन में मौन से सकारात्मक सोच का विकास होता है. इस तरह की सोच आंतरिक या मानसिक शक्ति को और मजबूत करती है, काम करते हुए बीच-बीच में सांसों के आने जाने पर ही ध्यान केंद्रित करना और जो भी दिखाई या सुनाई दे रहा है उसे बिना किसी प्रतिक्रिया के देखते रहे.

सबसे पहले साधक को प्रातः काल के समय सुबह उठकर पालथी मरकर आंखे बंद करके “ॐ” का जाप करते हुए अपने मन कि शक्ति से दोनों भोंहों के बीच में ध्यान केन्द्रित करना चाहिए ऐसा प्रतिदिन करने से साधक अपने हर काम में सफलता प्राप्त करता है.

 

 

अपनी आर्थिक स्थिती मजबूत करने के लिए आटे में मिला दे ये चीज

पर्स में पीपल के पत्ते को रखने से दूर हो जाती है धन की कमी

ये उपाए करने के बाद आपका भी बटुआ भरा रहेगा पैसों से

ये काम करने के बाद किस्मत होगी आपकी मुठ्ठी में