ये चीज युवाओं को बना रही हार्ट अटैक का शिकार, एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी
ये चीज युवाओं को बना रही हार्ट अटैक का शिकार, एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी
Share:

लखनऊ: अचानक स्मार्ट बनने एवं मोटापा कम करने की ख्वाहिश में अधिकतर युवा हार्ट अटैक की चपेट में आ रहे हैं। जागरूकता से 19.3 प्रतिशत हार्ट ऑपरेशन बढ़े हैं। इससे लोगों को लाभ भी हुआ है। यह बातें कानपुर में हुई 28वीं कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की कार्यशाला कार्डिकॉन-2023 में दिल्ली बत्रा हॉस्पिटल के हार्ट रोग विशेषज्ञ डॉ. रामदेव यादव ने कहीं। डॉ. यादव ने कहा कि तनाव का सीधा प्रभाव दिल पर पड़ता है। सबसे पहले हार्ट रेट बढ़ता है। फिर मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं।

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज हॉल में दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि डा. आर कृष्ण कुमार, एम्स के डा. राधाकृष्णन, जीएसवीएम मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रो. संजय काला एवं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के डॉ. एमयू रब्बानी ने किया। सम्मेलन में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सीनियर प्रोफेसर डॉ. आरपीएस भारद्वाज को सम्मानित किया गया। यहां निदेशक डॉ. विनय कृष्णा, डॉ. आरती लाल चंदानी डॉ. उमेश्वर पाण्डेय, डॉ. अवधेश शर्मा व डॉ. एम.एम. रजी आदि उपस्थित रहे।

मुख्य वक्ता अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस फरीदाबाद के डा.आर. कृष्ण कुमार ने कहा कि बच्चों के दिल में छेद का ऑपरेशन आवश्यक नहीं है। नई टेक्नोलॉजी के छोटे चीरे से ही वॉल्व बदल देते हैं। एसजीपीजीआई प्रो. सत्येंद्र तिवारी ने बोला कि हृदय रोग में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की आवश्यकता है। इससे मरीजों की हर तरह की परेशानी का पता चलेगा तथा उन्हें सही समय पर राहत दिलाई जा सकेगी। वहीं मुंबई के ज्यूपिटर हॉस्पिटल से आए डॉ. एल श्रीनिवास ने बताया कि कोविड के बाद बच्चों में जापान की कावासाकी बीमारी की भांति मल्टी इंफ्रोमेट्री सिंड्रोम इनचिल्ड्रेन (एमआईएससी) बीमारी हो रही है। इसमें बच्चों को 7 से 10 दिन तक बुखार, दाने निकलना, हाथ व जोड़ों में दर्द, हार्ट रेट बढ़ना, जीभ व आंखें लाल एवं हार्ट की नस मोटी हो जाती है। ऐसे में तत्काल डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

रेलवे ने भगवान हनुमान को जारी किया नोटिस, जानिए क्या है मामला?

'यह महाराष्ट्र की जीत', भगत सिंह कोश्यारी के इस्तीफे पर बोले आदित्य ठाकरे

भारत का मूल धर्म सनातन ही है, इस्लाम अरब से आया, मौलाना मदनी 'फतवों की फैक्ट्री'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -