इस मंदिर में भगवान को चढ़ाए जाते हैं प्याज
इस मंदिर में भगवान को चढ़ाए जाते हैं प्याज
Share:

प्याज के दाम दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं. पर क्या आप जानते हैं कि राजस्थान में मौजूद गोगामेड़ी स्थित गोगा जी और गुरु गोरखनाथ के मंदिर में लोग भगवान को प्याज चढ़ा रहे हैं. एक खबर के मुताबिक इस मंदिर में प्याज का ढेर लगा हुआ है. पूरी दुनिया में यह एक अकेला मंदिर है, जहां भगवान को प्याज और दाल चढ़ाई जाती है. 

एक अख़बार में छपी खबर के अनुसार भादो के महीने में यहां पर 15 दिनों का मेला लगता है. इस दौरान यहां पर 40 से 50 लाख लोग भगवान के दर्शनों के लिए आते हैं, और भगवान् को दाल और प्याज चढ़ाते हैं. जिससे यहां पर सैकड़ों क्विंटल प्याज और दाल का ढेर लग जाता है. इन प्याज और दाल को बेचकर यहां पर भंडारा और गौशाला चलाई जाती है. 

ऐसा बताया जाता है की लगभग 1000 साल पहले यहां पर गोगाजी और महमूद गजनवी के बीच एक बहुत बड़ा युद्ध हुआ था. गोगाजी ने युद्ध के लिए अलग अलग जगहों से सेनाएं बुलाई थी. ये सेनाएं अपने साथ रसद के रूप में प्याज और दाल लेकर आए थे. इस युद्ध में गोगा जी मृत्यु को प्राप्त हुए. जाते समय इन सेनाओं ने गोगाजी की समाधि पर दाल और प्याज अर्पित किये  थे. तभी से यहां पर प्याज और दाल चढाने की परंपरा चली आ रही है.

 

खूबसूरती में किसी मॉडल से कम नहीं है इस गाँव की सरपंच

अपनी अलग आवाज के बाद भी रानी मुखर्जी ने हासिल की फिल्मों में सफलता

बहुत ही ईमानदार होते हैं मेष राशि वाले लोग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -