कपड़ो को Fitness Tracker में बदलने के लिए काम आयेगा यह सेंसर
कपड़ो को Fitness Tracker में बदलने के लिए काम आयेगा यह सेंसर
Share:

अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविधालय के शोधकर्ताओ ने सिलिकॉन और कपड़े की सहयता से एक बेहद ही संवेदनशील कोमल संधारित्र कैपेसिटर सेंसर का निर्माण किया है. जो मानव के सरीर के हिसाब से गतिशील रहता है. सहजता और सटीकता से मुड़ जाता है, इस बात कि सत्यता इंसान की शारीरिक गतिविधि का पता लगता है. वैज्ञानिको ने नए कोमल होने के साथ साथ खिचाव वाले कपड़े पर आधारित सेंसर बनाया हो.

जो किसी भी कपड़े को फिटबिट जैसे फिटनेस ट्रैकर में बदल सकता है.फिटनेस ट्रैकर के चलते यह यूजर को दिल की धड़कने, तय की गयी दुरी की जानकरी से अवगत करता है. इस तकनीक में सिलिकॉन की एक मोती पार्ट शामिल की जाती है. जो सिल्वर प्लेटेड ,सुचालक कपड़े की दो परतो के बिच फंसा रहता है, इस तरह से इसे एक कैपिसिटर सेंसर का निर्माण करता है. हार्वर्ड प्रोफेसर कोनोर वाल्श ने बताया की हम इस सेंसर को लेकर काफी उत्साहित है. इसके निर्माण में कपड़ो के इस्तेमाल के चलते यह स्मार्ट रोबोटिक पोशाक बना ने के लिहाज से सहजता से उपयुक्त है. 

नीचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.​

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

क्या लाभ हो सकता है आने वाले iPhone 8 और 7S में 3D फेस स्केनिंग तकनीक से

Samsung S Series वाले स्मार्टफोन को आधी कीमत में बेच रही है, ऑफर 15 अगस्त तक सीमित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -