यही पंच महापुरुष योग व्यक्ति को अकूत संपत्ति का स्वामी बनाता है
यही पंच महापुरुष योग व्यक्ति को अकूत संपत्ति का स्वामी बनाता है
Share:

व्यक्ति के जन्म के साथ ही उसकी कुंडली का निर्माण भी होता है जिससे उसके चरित्र स्वभाव व भविष्य कि जानकारी मिलती है यदि किसी कि कुंडली में पंच महापुरुष योग बनता है तो वह व्यक्ति अपने जीवन के सभी सुखों को प्राप्त करता है ज्योतिष के अनुसार यह योग पांच योगों रूचक, भद्र, हंस, मालव्य और शश से मिलकर बनता है. जो पांच अलग-अलग ग्रह मंगल, बुध, ब्रहस्पति, शुक्र व शनि से सम्बंधित होता है. तो आइये जानते है इन पांचो योगों का क्या महत्व होता है?

रूचक योग – जब किसी व्यक्ति कि कुंडली का मंगल ग्रह कुंडली के प्रथम, चतुर्थ, सप्तम व दशम भाव में विराजित होकर अपनी उच्च राशि या स्वराशि का होता है तो यह योग रूचक योग कहलाता है. यह योग व्यक्ति को न्यायप्रिय. आकर्षक व्यक्तित्व और मजबूत शरीर प्रदान करता है.

भद्र योग – भद्र योग में बुध ग्रह अपने प्रथम, चतुर्थ, सप्तम, दशम भाव में विराजित होकर मिथुन व कन्या राशि का केंद्र बनता है और स्वयं कि उच्च राशि का निर्माण करता है तो इसे भद्र महापुरुष योग कहते है. इस योग के कारण व्यक्ति कि बुद्धि बहुत ही तेज होती है तथा वह अपनी वाणी से दूसरों को आकर्षित करने में सक्षम होता है.

हंस योग – जब ब्रहस्पति ग्रह अपने प्रथम, चतुर्थ, सप्तम, दशम भाव में विराजित होकर स्वयं कि राशि व उच्च राशि धनु, मीन, कर्क का निर्माण करता है तथा इन राशियों के केंद्र में होता है तो हंस योग का निर्माण होता है. जिन व्यक्तियों कि कुंडली में यह योग होता है उनके ऊपर भगवान् कि कृपा हमेशा बनी रहती है यह अपने सभी कार्यों में कुशलता से करते है तथा किसी भी विपरीत परिस्तिथि से निकलने में माहिर होते है.

मालव्य योग – जब शुक्र ग्रह के द्वारा अपनी उच्च राशि का निर्माण किया जाता है जिसके केंद्र में वृषभ, तुला, मीन राशियां होती है तथा शुक्र ग्रह अपने प्रथम, चतुर्थ, सप्तम, दशम भाव में विराजित होता है तो मालव्य महापुरुष योग बनता है इस योग वाले व्यक्तियों पर माता लक्ष्मी कि असीम कृपा बनी रहती है जिसके कारण इनके जीवन में धन वैभव कि कमी नहीं होती है.

शश योग – जब शनि अपनी उच्च राशि का निर्माण कर मकर, कुम्भ, तुला राशि के केन्द्र में होकर अपने प्रथम, चतुर्थ, सप्तम, दशम भाव में विराजित होता है तो यह शश महापुरुष योग का निर्माण करता है इस योग के व्यक्तियों के जीवन में सभी सुख सुविधाएं होती है जिसके कारण इनका जीवन सम्पन्नता के साथ व्यतीत होता है इन्हें अपनी जिम्मेदारियों को निभाना बाखूबी आता है इस योग के व्यक्तियों में आत्मविश्वास कि कमी नहीं होती है.

 

यह उपाय करने के बाद हो जाती है मनचाहे हमसफर से शादी

राई का यह चमत्कारिक उपाय दिलाता है कर्ज से मुक्ति

घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण आप भी जान लें

क्या आप भी एक सफल तांत्रिक बनना चाहते है ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -