Share:
दिवाली पर अपनों को नुकसान पहुंचा सकती है ये एक गलती
दिवाली पर अपनों को नुकसान पहुंचा सकती है ये एक गलती

दिवाली, रोशनी का त्योहार, खुशी और एकजुटता का समय है। हालाँकि, चकाचौंध आतिशबाजी और जीवंत उत्सवों के बीच, नुकसान की संभावना भी होती है जिस पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है। अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने की भावना में, आइए दिवाली के दौरान होने वाली सामान्य गलतियों पर गौर करें जो गंभीर जोखिम पैदा कर सकती हैं।

1. आतिशबाजी सुरक्षा सावधानियों की उपेक्षा करना

दिवाली और आतिशबाजी साथ-साथ चलते हैं, लेकिन सुरक्षा सावधानियों की अनदेखी से दुर्घटनाएं हो सकती हैं। हमेशा दिशानिर्देशों का पालन करें, निर्दिष्ट क्षेत्रों का उपयोग करें और सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

2. विद्युत खतरों की अनदेखी

सजावटी रोशनी उत्सव की भावना को बढ़ाती है, लेकिन दोषपूर्ण तारों के परिणामस्वरूप बिजली संबंधी खतरे हो सकते हैं। नियमित रूप से तारों की जांच करें, क्षतिग्रस्त बल्बों को बदलें और सर्किट पर ओवरलोडिंग से बचें।

3. वायु गुणवत्ता संबंधी चिंताओं को नजरअंदाज करना

दिवाली के बाद व्यापक आतिशबाजी के उपयोग के कारण अक्सर खराब वायु गुणवत्ता शामिल होती है। पर्यावरणीय प्रभाव के प्रति सचेत रहें और जिम्मेदारी से जश्न मनाने के लिए पर्यावरण-अनुकूल विकल्पों पर विचार करें।

4. सुरक्षित मोमबत्ती प्रथाओं की अवहेलना

मोमबत्तियाँ दिवाली को पारंपरिक स्पर्श देती हैं, लेकिन उन्हें लावारिस छोड़ने से आग लगने का खतरा होता है। ज्वलनहीन मोमबत्तियाँ चुनें या सुनिश्चित करें कि पारंपरिक मोमबत्तियाँ सुरक्षित धारकों में रखी गई हैं।

5. बच्चों को बिना निगरानी के आतिशबाजी तक पहुंच की अनुमति देना

बच्चे अक्सर आतिशबाजी से आकर्षित होते हैं, लेकिन उन्हें बिना निगरानी के अनुमति देने से दुर्घटनाएं हो सकती हैं। सतर्क नज़र रखें, और यदि संभव हो, तो उन्हें सुरक्षित, आयु-उपयुक्त समारोहों में शामिल करें।

6. घटिया गुणवत्ता वाले पटाखों का उपयोग करना

सस्ते पटाखों का विकल्प लागत प्रभावी लग सकता है, लेकिन उनमें अक्सर सुरक्षा मानकों का अभाव होता है। दुर्घटनाओं और चोटों के जोखिम को कम करने के लिए गुणवत्तापूर्ण उत्पादों में निवेश करें।

7. पालतू जानवरों की सुरक्षा के बारे में भूल जाना

आतिशबाजी की तेज़ आवाज़ पालतू जानवरों के लिए कष्टदायक हो सकती है। उनकी भलाई सुनिश्चित करने के लिए, उत्सवों से दूर, घर के अंदर उनके लिए एक सुरक्षित और शांत स्थान बनाएं।

8. प्राथमिक चिकित्सा तैयारियों की उपेक्षा करना

सावधानियों के बावजूद दुर्घटनाएँ हो सकती हैं। एक प्राथमिक चिकित्सा किट अपने पास रखें और सुनिश्चित करें कि आप किसी भी दुर्घटना से तुरंत निपटने के लिए बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा प्रक्रियाओं को जानते हैं।

9. ज्वलनशील पदार्थों का दुरुपयोग करना

कुछ अनुष्ठानों में ज्वलनशील पदार्थों का उपयोग शामिल होता है। सावधानी बरतें, उचित प्रक्रियाओं का पालन करें और अग्नि सुरक्षा उपकरण पास में रखें।

10. सांस्कृतिक संवेदनशीलता की अनदेखी

सांस्कृतिक संवेदनशीलता का सम्मान करें और दिवाली समारोह के दौरान ऐसी गतिविधियों से बचें जो दूसरों को परेशानी पहुंचा सकती हैं। समावेशिता और समझ की भावना को बढ़ावा दें।

11. ध्वनि प्रदूषण संबंधी चिंताओं को नजरअंदाज करना

वायु गुणवत्ता संबंधी समस्याओं के अलावा, दिवाली उत्सव ध्वनि प्रदूषण में भी योगदान देता है। अपने पड़ोसियों का ख्याल रखें और अत्यधिक तेज़ आवाज़ वाली आतिशबाजी का उपयोग सीमित करें।

12. पर्यावरणीय प्रभाव की उपेक्षा करना

आतिशबाजी पर्यावरण प्रदूषण में योगदान करती है। पर्यावरण-अनुकूल विकल्पों का पता लगाएं या हरित दिवाली को बढ़ावा देने वाली सामुदायिक पहल में भाग लें।

13. सुरक्षा गियर की उपेक्षा करना

यदि आप सीधे तौर पर आतिशबाजी जलाने में शामिल हैं, तो संभावित नुकसान से खुद को बचाने के लिए दस्ताने और सुरक्षा चश्मे जैसे उचित सुरक्षा गियर का उपयोग करें।

14. सार्वजनिक स्थानों पर अत्यधिक भीड़भाड़

सार्वजनिक उत्सव रोमांचक हो सकते हैं, लेकिन भीड़भाड़ वाले स्थान सुरक्षा जोखिम पैदा करते हैं। सावधानी बरतें, खासकर बड़ी भीड़ वाले कार्यक्रमों में भाग लेते समय।

15. अपर्याप्त आपातकालीन योजना

सुनिश्चित करें कि आपके घर में हर किसी को किसी भी अप्रत्याशित घटना के मामले में आपातकालीन निकास मार्गों और संपर्क जानकारी के बारे में पता हो।

16. शराब से संबंधित जोखिम

उत्सवों के दौरान शराब का सेवन आम बात है, लेकिन अत्यधिक शराब पीने से निर्णय ख़राब हो सकता है। जिम्मेदारी से पियें और ऐसी गतिविधियों में शामिल होने से बचें जिनसे दुर्घटनाएँ हो सकती हैं।

17. गृह सुरक्षा की उपेक्षा करना

जबकि उत्सव पूरे जोरों पर हैं, घर की सुरक्षा को नज़रअंदाज़ न करें। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुनिश्चित करें कि दरवाजे और खिड़कियां सुरक्षित हैं।

18. पटाखों का अनुचित भंडारण

पटाखों को ज्वलनशील पदार्थों से दूर ठंडी, सूखी जगह पर रखें। अनुचित भंडारण से आकस्मिक आग लगने का खतरा बढ़ सकता है।

19. एलर्जी और संवेदनशीलता को खारिज करना

दिवाली समारोह के दौरान किसी भी स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए अपने प्रियजनों को होने वाली एलर्जी या संवेदनशीलता से सावधान रहें, चाहे वह कुछ खाद्य पदार्थों से हो या पर्यावरणीय कारकों से।

20. मिठाइयों और व्यंजनों का अत्यधिक सेवन करना

दिवाली मिठाइयों का पर्याय है, लेकिन इसके अधिक सेवन से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। स्वस्थ और खुशहाल उत्सव सुनिश्चित करने के लिए संयमित तरीके से आनंद लें। दिवाली की भावना में, आइए इन संभावित जोखिमों के प्रति सचेत रहकर अपने प्रियजनों की भलाई को प्राथमिकता दें। जिम्मेदारी से मनाएं, और रोशनी का यह त्योहार सभी के लिए खुशी, समृद्धि और सुरक्षा लाए।

ट्रक पर लिखा था 'Army Emergency Duty', पुलिस ने जाँच की तो रह गई दंग

सुंदर दिखने की चाहत इस स्टार पर पड़ी भारी, सर्जरी के दौरान हुई मौत

पार्टी में मोर बनकर पहुंच गई ये मशहूर एक्ट्रेस, पति बना अंडा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -