आज सुबह के नास्ते में पिज्जा पराठा जरूर बनाये
आज सुबह के नास्ते में पिज्जा पराठा जरूर बनाये
Share:

चीज स्टफ्ड परांठा (Cheese Stuffed Paratha) यानि कि पिज्जा परांठा चीज और सब्जियों से भरा परांठा बहुत आपको और खास तौर पर बच्चों को ये पिज्जा परांठा बहुत अधिक पसन्द आएगा। तो आइये हम आपको बताते है इसे बनाने की आसान बिधियॉ 

परांठे के आटे कि लिए
- मैदा 2 कप
- नमक 1/2 छोटा चम्मच
- तेल 2 टेबल स्पून 
- चीनी 1 छोटी चम्मच
- ड्राई एक्टिव यीस्ट 1 छोटी चम्मच 

स्टफिंग के लिए
- बन्द गोभी 1 कप
- शिमला मिर्च 1 
- बेबी कॉर्न 3
- हरा धनियां 3 टेबल स्पून
- मोजेरिला चीज 50 ग्राम 
- नमक स्वादानुसार
- अदरक पेस्ट
- हरी मिर्च 1 
- तेल या घी

बनाने की विधि
सबसे पहले किसी बड़े बर्तन में मैदा डालें। अब इसमें नमक, चीनी, ड्राई एक्टिव यीस्ट और तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और गुनगुने पानी से नरम गूंथ लें। अब इसे 5-6 मिनट तक मसल कर चिकना करें और तेल लगाकर 2 घंटे के लिए ढक कर रख दें। इससे आटा फूलकर डबल और नरम हो जाएगा।

स्टफिंग बनाएं
किसी बड़े बर्तन में कटी बंद गोभी, शिमला मिर्च, बेबी कॉर्न, हरा धनिया, मोजेरिला चीज और बाकी सारे मसाले डाल कर मिलाएं और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें।

परांठे बनाएं
आटे को पंच करके मसले और 2 भागों में बांट लें। स्टफिंग को भी 2 भागों में बांट लें। अब आटे के एक भाग को सूखे आटे में लपेटकर पेड़ा बनाकर फिर चकले पर 4-5 इंच तक फैला लें और इसपर स्टफिंग का एक भाग रख लें। इसके कोनों को मोड़कर पोटली की तरह बना लें। और अच्छे से बंद करके गोल आकार दे दें। अब दूसरे हिस्से को भी इसी तरह तैयार कर लें। दोनों को सूखे आटे में लपेट लें और 10 मिनट के लिए इन्हें ढक कर रख दें जिससे ये थोड़ा और फूल जाएंगे।
अब तवा गरम करें और तैयार किए एक गोले को सूखे मैदे में लपेटकर, चकले पर रखें और हाथ से दबाकर थोड़ा चपटा करते हुए फैलाएं ताकि सब्जियां परांठे में चारों तरफ फ़ल जाए। फिर बेलन से परांठा हल्का-हल्का दबाते हुए बेल लें।

अब गर्म तवे पर तेल लगा चारों तरफ फैला दें। अब परांठा तवे पर डालें और दोनों तरफ अच्छे से ब्राउन होने तक सेकें और बस आपका स्पंजी और क्रिस्पी पिज्जा परांठा तैयार है। 
अब इसे चाहें तो चाय के साथ या सॉस के साथ जैसे भी आप खाना चाहते हैं खाएं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -