खाने के बाद की गई ये गलती आपको कर सकती है बीमा
खाने के बाद की गई ये गलती आपको कर सकती है बीमा
Share:

भोजन के बाद संतरे, नींबू, अंगूर और कीवी जैसे खट्टे फलों का सेवन उनके स्वादिष्ट स्वाद और उच्च विटामिन सी सामग्री के कारण एक आम बात है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है, कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है और शरीर में आयरन के अवशोषण को सुविधाजनक बनाता है। खट्टे फलों के अनगिनत फायदों के बावजूद, आम तौर पर भोजन के तुरंत बाद इन्हें खाने की सलाह नहीं दी जाती है। उसकी वजह यहाँ है:

खट्टे फल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। पोषण विशेषज्ञ एकता सिंहवाल के अनुसार, इनमें आहारीय फाइबर होता है, जो कब्ज को कम करने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है। हालाँकि, भोजन के तुरंत बाद इनका सेवन प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

अम्ल प्रतिवाह:
खट्टे फल प्रकृति में अम्लीय होते हैं, और दोपहर या रात के खाने के तुरंत बाद उनका सेवन कुछ व्यक्तियों के लिए पाचन को बाधित कर सकता है। इससे एसिडिटी, बेचैनी या सीने में जलन हो सकती है, खासकर एसिड रिफ्लक्स से ग्रस्त लोगों के लिए। इसलिए, एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित व्यक्तियों को भोजन के बाद खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए।

विलंबित पोषक तत्व अवशोषण:
भोजन के तुरंत बाद खट्टे फल खाने से उनमें मौजूद विशिष्ट यौगिकों के अवशोषण में बाधा आ सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिनों के अवशोषण में देरी हो सकती है। इससे महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिनों की कमी हो सकती है, जिससे फल खाने के फायदे खत्म हो सकते हैं।

पाचन संबंधी समस्याएँ:
कुछ व्यक्तियों को भोजन के बाद खट्टे फल खाने पर पेट दर्द, सूजन या गैस जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का अनुभव हो सकता है, खासकर अगर उनका पाचन तंत्र संवेदनशील हो। इसलिए, ऐसे व्यक्तियों को भोजन के साथ या तुरंत बाद खट्टे फल खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

निष्कर्ष में, जबकि खट्टे फल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, भोजन के तुरंत बाद के बजाय भोजन के बीच या नाश्ते के रूप में उनका सेवन करना सबसे अच्छा है। यह बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण की अनुमति देता है, संभावित असुविधा या पाचन समस्याओं को रोकता है। इष्टतम स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अपने शरीर के संकेतों को सुनना और तदनुसार अपने फलों की खपत को समायोजित करना आवश्यक है।

अगर आप रोजाना शराब पिएंगे तो लीवर के साथ ये अंग भी हो जाएंगे खराब!

अगर बच्चों को जंक फूड पसंद है तो बाहर की बजाय घर पर बनाएं होटल जैसा क्रिस्पी और क्रंची बर्गर, ध्यान दें रेसिपी

तलवों और एड़ियों के दर्द और सूजन को न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है गंभीर बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -