बेटियों के अधिकार के लिए इस महिला ने शुरू की नई पहल
बेटियों के अधिकार के लिए इस महिला ने शुरू की नई पहल
Share:

इन दिनों तो हमारे देश में बेटियों को बढ़ावा देने के लिए कई मुहीम चलाई जा रही है. ऐसी ही मुहीम चलाने वाली महिला है प्रतिभा पुंडीर. 36 वर्षीय प्रतिभा बेटियों को उनके अधिकार दिलाने के लिए अंबाला से आगरा तक का पैदल चलकर सफर कर रही है. प्रतिभा 23 दिसम्बर यानी आज दिल्ली पहुचेंगी और फिर यहाँ से आगरा के लिए रवाना होंगी. 19 दिसम्बर को प्रतिभा अम्बाला से निकली थी. प्रतिभा 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' के सन्देश को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए पैदलयात्रा कर रही है. वैसे ये पहली बार नहीं है जब प्रतिभा पैदल यात्रा कर रही हो इससे पहले भी वो अंबाला से दिल्ली और अंबाला से चंडीगढ़ की पैदल यात्रा कर चुकी है.

प्रतिभा के पति मनीष सेंगर आर्मी में लेफ्टिनेंट है. मनीष भी इन दिनों छुट्टी लेकर प्रतिभा के सपोर्ट के लिए उनके साथ है. प्रतिभा पेशे से टेक्सटाइल डिजाइनर है और वो सहारनपुर की रहने वाली है. प्रतिभा पिछले 9 साल से अंबाला कैंट में अपने 9 साल के बेटे और और 3 साल की बेटी के साथ रहती है. प्रतिभा ने देश में बेटियों की हालत देखी है.

उनका कहना है कि सरकार की इतनी योजनाओ के बाद भी बेटियों को उनके अधिकार नहीं मिल पा रहे है. ना उन्हें पढ़ाया जाता है और कम उम्र में ही शादी भी करवा दी जाती है इसलिए बेटियों को उनके अधिकार मिलने के लिए और सरकार की 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' योजना को सफल बनाने के लिए प्रतिभा ने ये पहल की. वाकई में प्रतिभा को उनके इस जज़्बे के लिए सलाम.

ये फनी गेम्स आपकी क्रिसमस पार्टी को बनाएंगे और भी बेहतर

ठण्ड से बचने के ऐसे उपाए जिसे देखकर आपकी हंसी नहीं रुकेगी

Video : कैसा रहता है एक दोस्त का जॉब इंटरव्यू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -