इसलिए दिखाया जाता है हर घड़ी में 10:10 का समय

इसलिए दिखाया जाता है हर घड़ी में 10:10 का समय

आपने बहुत से विज्ञापन देखे होंगे घड़ी के जिसमे आपने देखा होगा कि घड़ी में सुइयों की दिशा हमेशा और सारी घड़ियों में एक जैसी ही रहती है। कई बार आपने सोचा भी होगा कि हमेशा ऐसा ही क्यों रहता है। पर इसके लिए ज्यादा कुछ किया नही होगा आपने। तो ठीक है नहीं किया तो। आज हम इसका भी जवाब ले आये हैं आपके लिए। की ऐसा आखिर क्यों है। तो आइये जानते हैं इसके पीछे का फंडा। इसके पीछे के कई कारण है जो आज हम आपको बताने जारहे हैं।

1. Symmetrical Look - कहा जाता है कि इस समय घड़ी की सुइयां एक संतुलित आकार में होती हैं और मनोविज्ञान के अनुसार 'हम Symmetrical चीज़ों को देखना ज़्यादा पसंद करते हैं'

2. Smiley Look - ऐसा कहते हैं जब आप घड़ी को ऐसे देखते हैं तो ऐसा लगता है कि 'घड़ी मुस्कुरा रही है' ये भी एक कारण है घड़ी में 10.10 दिखाने का।

3. Victory Sign -घड़ी में जब 10:10 हो रहे होते हैं, तब एक संकेत वहां दिखता है 'V' का। जिसे विक्टरी का साइन भी कहा जाता है। तो ये भी एक कारण हो सकता है।

4. Abraham Lincoln -ऐसा कहा जाता है कि इसी वक़्त 'Abraham Lincoln' की मृत्यु हुई थी। उस समय घड़ी में रात के 10:10 बज रहे थे। तो ये भी एक कारण होसकता है।

5. Visibility - ऐसा भी हो सकता है कि ये समय दिखने से घडी का नाम और लोगो साफ़ साफ दिखाई देता है।

6. First Watch - ये भी माना जाता है कि जब पहली घड़ी आई थी तब यही समय हो रहा था।

7. Hiroshima and Nagasaki Attack - कहा जाता है कि जब हिरोशिमा और नागासाकी में जब हमला हुआ था तो उसमे मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए घड़ी का वक़्त 10:10 दिखाया जाता है।

जानिए, आखिर क्यों पहनते हैं बायें हाथ में ही घड़ी

क्या आपको पता है, क्यों लग जाता है Emergency Number बिना सिम के

कृत्रिम अंगो से करने वाला था सेक्स लेकिन फिर हुआ कुछ ऐसा