ये है दुनिया के सबसे ज्यादा बाल वाले लोग
ये है दुनिया के सबसे ज्यादा बाल वाले लोग
Share:

क्या आप जानते है की दुनिया में सबसे ज्यादा बाल किस इंसान को है। शायद नहीं लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है की दुनिया में सबसे ज्यादा बाल वाले लोग आखिर है कौन। लेकिन यह एक अजीब बीमारी का नतीजा है। जैसे एक बीमारी होती है "वेयरवुल्फ सिंड्रोम", जिसमें इंसान के चेहरे और शरीर पर बाल-ही-बाल उग जाते हैं. ऐसी ही और भी दुर्लभ बीमारियां हैं जिनकी वजह से बालों की असाधारण उपज हो सकती है। तो आज देखते हैं, ऐसे ही विकारों से ग्रसित कुछ लोगों की तस्वीरें और कहानियां।

1. यू शेनहुआं - चाइना के इस लड़के को पहली बार 2002 में देखा गया था. इसके शरीर पर इतने बाल हैं कि इसे सुनने में तकलीफ़ होती है क्योंकि इसके कान में भी बालों का गुच्छा है। देखते ही देखते इसके शरीर का 96% हिस्सा बालों से ढक गया. ये लड़का रॉकस्टार बनने की चाह रखता है और इसके विचित्र रूप की वजह से इसका म्यूज़िक करियर भी शुरू हो गया है।

2. जीसस एकेवेस - जीसस का जन्म मेक्सिको में हुआ था और वो अपने परिवार में दूसरे सदस्य हैं जो hypertrichosis की बीमारी से ग्रस्त हैं। जीसस का सिर्फ़ चेहरा बालों से ढका हुआ है जो इन्हें वेयरवुल्फ या मंकी मैन जैसा लुक देता है. जीसस को 2007 में Ripley's Believe It or Not और गिनीस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी दिखाया गया है।

3. रामोस गोमेज बंधू - लैरी और गेब्रियल रामोस गोमेज़ बंधुओं की ज़िन्दगी बड़ी ही रोचक है. दोनों हवा में उड़ कर करतब दिखाने का काम करते हैं. इन दोनों को मशहूर टीवी शो "X Files" में भी काम करने का मौका मिला था।

4. स्टीफ़ेन बिब्रोव्सकी - स्टीफ़ेन का जन्म 1891 में हुआ था और उन्हें "Lionel- The Lion-Faced Man" के नाम से जाना जाता था. उनके पूरे शरीर पर बाल थे जो उन्हें शेर जैसा भेष देता था. अपने इसी रूप की वजह से वो एक मशहूर कलाकार बनने में सफ़ल हुए थे. स्टीफ़ेन की मां ने अपने बेटे के इस रूप की वजह बताई थी कि जब स्टीफ़ेन उनकी कोख में था, तब स्टीफ़ेन के पिता को शेर ने मार दिया था और इसी वजह से उसकी शक्ल ऐसी है।

5. पृथ्वीराज पाटिल - पृथ्वीराज पाटिल का जन्म सांगली के एक धनी किसान के घर हुआ था. इन्हें वेयरवुल्फ सिंड्रोम है जिसकी वजह से इनका शरीर और चेहरा बालों से ढका हुआ है. पृथ्वीराज के माता-पिता ने आयुर्वेद, लेज़र सर्जरी और होमियोपैथी की मदद से इस बीमारी का इलाज करवाने की कोशिश की है, लेकिन अभी तक कोई भी इलाज कारगर नहीं रहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -