गर्मियों में वरदान है ये फल, जानिए कब खाना सही?
गर्मियों में वरदान है ये फल, जानिए कब खाना सही?
Share:

जैसे-जैसे हम मार्च के तपते महीने से गुजरते हैं, गर्मी अपना असर दिखाना शुरू कर देती है, जिससे स्वस्थ रहने के लिए हमारी आहार संबंधी आदतों में बदलाव की आवश्यकता होती है। गर्मी के महीनों के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखना सबसे महत्वपूर्ण हो जाता है। पर्याप्त मात्रा में पानी और इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय पदार्थों का सेवन करने के साथ-साथ, हमारे आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो जलयोजन में सहायता करते हैं। नींबू, संतरे और मैंडरिन जैसे फल उत्कृष्ट विकल्प हैं क्योंकि ये हाइड्रेटिंग होने के साथ-साथ विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

गर्मियों में जलयोजन महत्वपूर्ण है
गर्मियों के दौरान, समग्र स्वास्थ्य के लिए उचित जलयोजन बनाए रखना आवश्यक है। खूब पानी पीने के अलावा, अपने आहार में मैंडरिन, संतरे, नींबू और आंवला जैसे खट्टे फलों को शामिल करना एक उत्कृष्ट विकल्प है। ये फल न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं बल्कि आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करते हैं। हालाँकि, अम्लीय फलों का सेवन करने से पहले, सेवन के सही समय और परिस्थितियों को समझना महत्वपूर्ण है।

पोषक तत्वों से भरपूर खट्टे फल
जब पोषण मूल्य की बात आती है, तो खट्टे फल एक खजाना हैं। इनमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है। इसके अतिरिक्त, ये फल फाइबर, खनिज और अन्य विटामिन का अच्छा स्रोत हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें कैलोरी कम होती है, जो वजन बढ़ने से रोकने में मदद करती है। खट्टे फलों का सेवन न केवल आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है बल्कि चमकदार त्वचा में भी योगदान देता है।

खट्टे फलों से कब बचें
यह सलाह दी जाती है कि सुबह खाली पेट या सोने से ठीक पहले खट्टे फलों का सेवन न करें क्योंकि इनमें साइट्रिक एसिड की उपस्थिति के कारण एसिडिटी हो सकती है। इससे बेचैनी और सीने में जलन जैसी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा, भोजन के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन करने से बचना सबसे अच्छा है।

उपभोग का सही समय
खट्टे फलों को मध्य-सुबह के नाश्ते में शामिल किया जा सकता है या बिना किसी समस्या के भोजन से लगभग 30 मिनट पहले खाया जा सकता है। भोजन के लगभग एक घंटे बाद खट्टे फल खाना भी स्वीकार्य है और इससे कोई समस्या नहीं होती है।

अनुशंसित दैनिक सेवन
एक वयस्क पुरुष को प्रतिदिन लगभग 90 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है, जबकि एक वयस्क महिला को लगभग 75 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। इसलिए रोजाना 100 से 200 ग्राम खट्टे फलों का सेवन इस आवश्यकता को पूरा कर सकता है। हालाँकि, सटीक मात्रा विशेष फल में विटामिन सी की मात्रा पर निर्भर करती है।

निष्कर्षतः, गर्मी के महीनों के दौरान खट्टे फलों को अपने आहार में शामिल करना न केवल ताजगी प्रदान करता है, बल्कि जलयोजन और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद है। सेवन के उचित समय और मात्रा को समझकर, आप एसिडिटी को दूर रखते हुए इन फलों से मिलने वाले कई स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं।

ब्रिटेन में डॉक्टर्स की किल्लत ! भारत से बुलाए जा रहे 2000 चिकित्सक

खर्राटों से परेशान है तो आज से शुरू कर दें ये 4 योगासन

खांसी ने कर दिया है जीना दुश्वार तो अपनाएं ये नुस्खें, तुरंत मिलेगा आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -