गोली से भी तेज आवाज करती है यह मछली

गोली से भी तेज आवाज करती है यह मछली
Share:

समुद्र के विशाल और रहस्यमय क्षेत्र में, जहां सन्नाटा सर्वोपरि है, वहां एक ऐसा प्राणी मौजूद है जो तेज गति से चलने वाली गोली से भी तेज ध्वनि पैदा करने में सक्षम है। लहरों के नीचे छिपी ध्वनिक युद्ध कला में माहिर ऑयस्टर टॉडफिश ( ऑप्सैनस ताऊ ) में प्रवेश करें।

ऑयस्टर टॉडफ़िश से मिलें

ऑयस्टर टॉडफिश, जिसे प्यार से "ऑयस्टर क्रैकर" या "बार डॉग" के नाम से जाना जाता है, एक अनोखी दिखने वाली मछली है जो केप कॉड से लेकर मैक्सिको की खाड़ी तक उत्तरी अमेरिका के अटलांटिक तट पर पाई जाती है। चौड़े, चपटे सिर और धब्बेदार पैटर्न से सजे मजबूत शरीर वाली यह मछली भले ही कोई सौंदर्य प्रतियोगिता नहीं जीत पाती, लेकिन यह अपनी आश्चर्यजनक गायन क्षमता से निश्चित रूप से ध्यान आकर्षित करती है।

ऑयस्टर टॉडफ़िश का सोनिक शस्त्रागार

1. स्वर तंत्र: ऑयस्टर टॉडफिश की ध्वनि क्षमताओं के केंद्र में उसका तैरने वाला मूत्राशय है, जो एक गैस से भरा अंग है जिसका उपयोग मुख्य रूप से उछाल नियंत्रण के लिए किया जाता है। अधिकांश मछलियों के विपरीत, ऑयस्टर टॉडफिश में एक अत्यधिक विशिष्ट तैरने वाला मूत्राशय होता है जो शक्तिशाली मांसपेशियों और अद्वितीय संरचनाओं से सुसज्जित होता है जिन्हें सोनिक मांसपेशियों के रूप में जाना जाता है।

2. ध्वनि उत्पन्न करना: जब नर ऑयस्टर टॉडफिश किसी साथी को आकर्षित करना चाहता है या अपने क्षेत्र की रक्षा करना चाहता है, तो वह अपने तैरने वाले मूत्राशय को तेजी से कंपन करने के लिए अपनी ध्वनि मांसपेशियों को सिकोड़ता है। यह क्रिया दालों की एक श्रृंखला बनाती है, जिससे कम आवृत्ति वाली गुंजन उत्पन्न होती है जो कान फोड़ने वाली मात्रा तक पहुंच सकती है।

प्रणय निवेदन की प्रचंड दहाड़

प्रजनन के मौसम के दौरान, जो आम तौर पर देर से वसंत से शुरुआती शरद ऋतु तक चलता है, नर ऑयस्टर टॉडफिश संभावित साथियों को लुभाने के लिए कैकोफोनस सिम्फनी में संलग्न होते हैं। फॉगहॉर्न या दूर के फॉगहॉर्न जैसी उनकी विशिष्ट पुकारें, धुंधली गहराइयों में गूंजती हैं, जो प्रजनन के लिए उनकी तत्परता का संकेत देती हैं।

ध्वनि को डिकोड करना

अपनी सरल प्रकृति के बावजूद, ऑयस्टर टॉडफिश की आवाज़ में ढेर सारी जानकारी होती है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि प्रत्येक पुरुष के पास एक अद्वितीय कॉल होती है, जो महिलाओं को उनके स्वरों की गुणवत्ता के आधार पर संभावित भागीदारों की पहचान करने और चुनने की अनुमति देती है।

मेटिंग कॉल्स से परे: रक्षात्मक रणनीति

ऑयस्टर टॉडफ़िश अपनी ध्वनि क्षमताओं को केवल प्रेमालाप अनुष्ठानों के लिए आरक्षित नहीं रखती है। जब धमकी दी जाती है या परेशान किया जाता है, तो यह संभावित शिकारियों या घुसपैठियों के लिए चेतावनी के रूप में तेजी से घुरघुराहट की एक श्रृंखला का उत्सर्जन कर सकता है। यह रक्षात्मक तंत्र अतिक्रमणकारी खतरों को रोकने में मदद करता है, जिससे टॉडफिश को अपना क्षेत्र बनाए रखने और अपनी संतानों की सुरक्षा करने की अनुमति मिलती है।​ प्रजनन और सुरक्षा में अपनी भूमिका से परे, ऑयस्टर टॉडफिश अपने निवास स्थान के भीतर एक महत्वपूर्ण पारिस्थितिक भूमिका निभाती है। एक अवसरवादी शिकारी के रूप में, यह छोटे क्रस्टेशियंस और मोलस्क की आबादी को विनियमित करने में मदद करता है, जो अटलांटिक समुद्र तट के साथ समुद्री पारिस्थितिक तंत्र के संतुलन में योगदान देता है। पानी के नीचे ध्वनिकी के क्षेत्र में, कुछ जीव ध्वनि कौशल में सीप टॉडफिश के प्रतिद्वंद्वी हैं। अपनी गड़गड़ाती संभोग कॉल से लेकर अपनी रक्षात्मक ग्रन्ट्स तक, यह विनम्र मछली अपने तैरने वाले मूत्राशय के हर कंपन से ध्यान आकर्षित करती है। जैसे-जैसे वैज्ञानिक समुद्री जीवन के रहस्यों को सुलझाना जारी रखते हैं, सीप टॉडफिश की उल्लेखनीय क्षमताएं हमारे महासागरों की सतह के नीचे छिपी विशाल विविधता और जटिलता की याद दिलाती हैं।

इस राशि के लोग आज आर्थिक मामलों में कर सकते हैं प्रगति, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

इन राशि के लोगों को आज आर्थिक रूप से कुछ ऐसा होने वाला है, जानें अपना राशिफल

इन राशियों के लोगों के लिए आज का दिन चहल-पहल से भरा रहने वाला है, जानें अपना राशिफल

Tags: MARINE LIFE,
Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -