इस दिवाली पारंपरिक तरीके से बनाएं जिमीकंद की सब्जी, जानिए रेसिपी
इस दिवाली पारंपरिक तरीके से बनाएं जिमीकंद की सब्जी, जानिए रेसिपी
Share:

दिवाली, रोशनी का त्योहार, खुशी, एकजुटता और निश्चित रूप से स्वादिष्ट भोजन का समय है। अपनी दिवाली दावत में पारंपरिक स्पर्श जोड़ने का एक तरीका जिमीकंद की सब्जी तैयार करना है, जो एक क्लासिक भारतीय व्यंजन है जो न केवल स्वादिष्ट है बल्कि हमारी पाक विरासत में भी गहराई से निहित है। इस लेख में हम पारंपरिक तरीके से जिमीकंद की सब्जी बनाने की स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी साझा करेंगे।

जिमीकंद क्या है?

जिमीकंद, जिसे रतालू के नाम से भी जाना जाता है, एक स्टार्चयुक्त और बहुमुखी जड़ वाली सब्जी है जिसका व्यापक रूप से भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। इसका तटस्थ स्वाद इसे पकाए गए समृद्ध, सुगंधित मसालों को अवशोषित करने की अनुमति देता है, जिससे यह स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए एक आदर्श कैनवास बन जाता है।

आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी:

इससे पहले कि हम खाना पकाने की प्रक्रिया में उतरें, आइए इस पारंपरिक दिवाली व्यंजन को बनाने के लिए आवश्यक सभी सामग्री इकट्ठा कर लें।

मुख्य व्यंजन के लिए:

  • 500 ग्राम जिमीकंद, छिला हुआ और टुकड़ों में कटा हुआ
  • 1/4 कप सरसों का तेल
  • 1 चम्मच जीरा
  • 1/2 चम्मच हींग
  • 1 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच गरम मसाला
  • नमक स्वाद अनुसार
  • सजावट के लिए ताज़ा हरा धनिया

मसाला पेस्ट के लिए:

  • 2 प्याज, बारीक कटा हुआ
  • 2 टमाटर, बारीक कटे हुए
  • 1 इंच अदरक का टुकड़ा
  • लहसुन की 5-6 कलियाँ
  • 2-3 हरी मिर्च
  • 1/4 कप पानी

चरण-दर-चरण खाना पकाने के निर्देश:

अब जब आपके पास सभी सामग्रियां तैयार हैं, तो चलिए जिमीकंद की सब्जी बनाना शुरू करते हैं।

चरण 1: मसाला पेस्ट तैयार करना

जिमीकंद की सब्जी एक ऐसा व्यंजन है जो स्वादिष्ट मसाला पेस्ट पर निर्भर करता है, जो इसे इसका भरपूर स्वाद देता है।

  1. एक ब्लेंडर में बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन और हरी मिर्च मिलाएं। ये सामग्रियां पकवान के स्वाद का आधार बनती हैं।

  2. ब्लेंडर में 1/4 कप पानी डालें और सामग्री को मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें। यह पेस्ट पकवान के सार के रूप में काम करेगा, और इसे स्वाद का आनंददायक मिश्रण देगा।

चरण 2: जिमीकंद पकाना

इस पारंपरिक दिवाली आनंद को बनाने में अगला कदम जिमीकंद को तैयार मसाले के साथ पकाना है।

  1. - एक पैन में सरसों का तेल तब तक गर्म करें जब तक उसमें से धुआं न निकलने लगे. सरसों का तेल भारतीय खाना पकाने में एक आम पसंद है और पकवान में एक विशिष्ट स्वाद जोड़ता है।

  2. आंच धीमी कर दें और जीरा और हींग डालें. ये मसाले चटकते हैं और अपनी सुगंधित अच्छाई छोड़ते हैं। हींग, जिसे हिंग के नाम से भी जाना जाता है, अद्वितीय भारतीय स्वाद प्रोफ़ाइल में योगदान देता है।

  3. - पैन में मसाला पेस्ट डालें और इसे तब तक भूनें जब तक पेस्ट से तेल अलग न होने लगे. यह कदम पकवान के मूल स्वाद के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है।

  4. - अब इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें. ये मसाले भारतीय मसालों का मूल हैं और जिमीकंद को इसकी विशिष्ट तीखापन और गर्माहट प्रदान करेंगे। मसाले को तब तक पकाएं जब तक कि तेल फिर से अलग न हो जाए, यह दर्शाता है कि मसाले अच्छी तरह से मिल गए हैं।

  5. पैन में धीरे से क्यूब किया हुआ जिमीकंद डालें और मसाले के साथ अच्छी तरह मिला लें. जिमीकंद का तटस्थ स्वाद इसे मसालों और सुगंधित पदार्थों के लिए एक आदर्श कैनवास बनाता है, जो इसे समृद्ध स्वादों को अवशोषित करने की अनुमति देता है।

  6. - पैन को ढक दें और धीमी आंच पर पकने दें. चिपकने से रोकने और समान रूप से पकने को सुनिश्चित करने के लिए बीच-बीच में हिलाएँ।

  7. जब तक जिमीकंद नरम न हो जाए और सारा स्वाद सोख न ले, तब तक पकाएं, जिसमें लगभग 20-25 मिनट का समय लगेगा। जिमीकंद को नरम बनाने और मसालों से भरपूर बनाने के लिए धीमी गति से पकाने की प्रक्रिया आवश्यक है।

  8. अंत में, गरम मसाला छिड़कें और ताजी धनिया पत्ती से गार्निश करें। गरम मसाला पकवान को अंतिम स्पर्श देता है, जिससे व्यंजन में गर्माहट और खुशबू आती है।

चरण 3: परोसना

आपकी पारंपरिक जिमीकंद की सब्जी अब परोसने के लिए तैयार है।

यह स्वादिष्ट व्यंजन गर्म रोटियों या उबले हुए चावल के साथ अद्भुत रूप से मेल खाता है, जो इसे आपकी दिवाली की दावत के लिए एक आदर्श अतिरिक्त बनाता है।

एक स्वादिष्ट दिवाली आनंद

इस दिवाली, पारंपरिक तरीके से जिमीकंद की सब्जी बनाकर अपने पाक अनुभव को बेहतर बनाएं। मसालों का अनूठा संयोजन और जिमीकंद का हार्दिक स्वाद आपकी स्वाद कलिकाओं को खुशी से नाचने पर मजबूर कर देगा। तो, दिवाली की भावना में शामिल हों और अपने प्रियजनों को इस स्वादिष्ट, पारंपरिक व्यंजन का आनंद लें। आपका त्योहार प्रकाश, प्रेम और स्वादिष्ट भोजन से भरा हो।

भारतीय सेना प्रमुख मनोज पांडे बोले- देश के लिए 'आत्मनिर्भरता' बेहद जरूरी, हमने रूस-यूक्रेन युद्ध से सीखा

अब आईफोन और मैक रिपेयर कराने में नहीं होगा सिरदर्द, कंपनी दुकानदारों को देगी हर पार्ट

FB और Insta बना रहे हैं बच्चों को नशे की लत, 41 राज्यों ने किया मेटा पर मुकदमा, जानें डिटेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -