Share:
इस डिवाइस में है खुद का दिमाग, जानिए कैसे करता है काम
इस डिवाइस में है खुद का दिमाग, जानिए कैसे करता है काम

AI हमारे आसपास तेजी से फल-फूल रही है और हमें उसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है. हम अपनी डेली लाइफ में इतने सारे AI तकनीक वाले डिवाइसेज और अप्लायंसेज का  उपयोग करते हैं जिनके बारे में हमें अंदाजा भी नहीं है आपको लगता है यह साधारण है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि इनके पास खुद का दिमाग भी है और यह फैसले लेने में सक्षम है और आपको इन्हें गाइड करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. अगर आपको भी अपने घर में उपयोग होने वाले AI डिवाइसेज की सूचना नहीं है तो आज हम आपके लिए एक खास लिस्ट लेकर आ चुके है जिससे आपको पता चल जाएगा कि कौन से अप्लायंस और कौन से डिवाइस AI तकनीक से लैस है और खुद ही निर्णय लेने में सक्षम है.

ये छोटे AI रोबोट हैं जो बच्चों का मनोरंजन करने और घर में गश्त करने के लिए बनाएं जा चुके है. ये रोबोट वस्तुओं को पहचानने के साथ-साथ कार्यों को करने के लिए AI तकनीक का इस्तेमाल करते है. होम रोबोट को तापमान की निगरानी करनी होती है, तस्वीरें भी  लेना होता है, किताबें पढ़नी होती हैं, संगीत बजाना होता है और लिस्ट को बनाना होता है. 

AI तकनीक का उपयोग करने वाले सुरक्षा कैमरे आपके चेहरे को पहचान सकते हैं और ये साधारण कैमरों से अलग हो जाते है. यदि कोई दूसरा व्यक्ति घर में दाखिल होने का प्रयास करता  है तो ये आपके घर में अलार्म बजाने लगते हैं या फिर स्मार्टफोन पर अलर्ट भेजते हैं. ये घर के मालिकों को यह देखने की अनुमति देता है कि कौन उनके घर में घुसा है और साथ ही ये भी पता लगाया जा सकता है कि कौन, कब घर में दाखिल हुआ है. 

AI TV: ये TV रिमोट के स्थान पर AI का इस्तेमाल करता है, इन्हें ऑडियो कंट्रोल कर सकते है. इतना ही नहीं इस इनोवेशन के साथ अब यूजर्स को और भी ज्यादा बेहतर एक्सपीरियंस भी मिल रहा है. इसे एक्सेस करना बेहद ही आसान रहता है. ये TV कई कंपनियां तैयार कर रही हैं और ये साधारण TV से काफी अलग होता है. 

एक ही रात में कम हो गई इस स्मार्टफोन की कीमत, जानिए क्या है नाम

बड़ी खबर GMAIL होने जा रहा और भी हाईटेक...!

BSNL ने पेश किया 22 रुपए वाला शानदार प्लान...!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -