इस दिन है 2023 की आखिरी मासिक शिवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व
इस दिन है 2023 की आखिरी मासिक शिवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व
Share:

हर माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। मासिक शिवरात्रि महादेव को समर्पित है। यह तिथि शिव भक्तों के लिए खास महत्व रखती है। मान्यता है कि हर शिवरात्रि के दिन व्रत रखकर पूजा करने से महादेव अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं तथा सभी कष्टों को दूर करते हैं। इस दिन महादेव के साथ मां पार्वती की भी पूजा की जाती है। कहा जाता है कि जो व्यक्ति मासिक शिवरात्रि का व्रत विधि पूर्वक से रखता है, उसे महादेव का आशीर्वाद मिलता है। उसके जीवन में सुख-शांति बनी रहती है तथा संतान प्राप्ति, रोगों से मुक्ति के लिए भी मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। इस वक़्त दिसंबर का महीना चल रहा है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं वर्ष 2023 की आखिरी शिवरात्रि कब है... 

साल 2023 की अंतिम मासिक शिवरात्रि कब है?
मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 11 दिसंबर सोमवार को प्रातः 07 बजकर 10 मिनट से होगी। इस तिथि का समापन 12 दिसंबर मंगलवार को सुबह 06 बजकर 24 मिनट पर होगा। मासिक शिवरात्रि की पूजा निशिता मुहूर्त होती है, इसलिए साल 2023 की आखिरी शिवरात्रि 11 दिसंबर को मनाई जा रही है। 

शिव पूजा का मुहूर्त:-
मासिक शिवरात्रि की पूजा का शुभ मुहूर्त रात 11 बजकर 47 मिनट से रात 12 बजकर 42 मिनट तक है। इस दिन आपको शिव पूजा के लिए 55 मिनट का समय मिलेगा।

मासिक शिवरात्रि व्रत और पूजा का महत्व 
मासिक शिवरात्रि का व्रत करना बहुत उत्तम माना जाता है। कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस दिन उपवास करता है, उसे मोक्ष, मुक्ति की प्राप्ति होती है और वह स्वस्थ तथा समृद्ध जीवन व्यतीत करता है। अगर आप सुखी दांपत्य जीवन और अखंड सौभाग्य की कामना रखते हैं तो मासिक शिवरात्रि का व्रत अवश्य रखना चाहिए।

रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में करेंगे ये 2 काम, तो हमेशा नोटों से भरी रहती है जेब

उत्पन्ना एकादशी के दिन जरूर करें ये विशेष प्रयोग, दूर होगी जिंदगी की हर अड़चन

एकादशी व्रत के दौरान रखें इन नियमों का ध्यान, वरना रुष्ट हो जाएंगे नारायण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -