इस देश ने एयर इंडिया की सभी उड़ानों पर रोक लगाई

इस देश ने एयर इंडिया की सभी उड़ानों पर रोक लगाई

एयर इंडिया की उड़ानों को झटका लगा क्योंकि उन्हें हांगकांग सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया था। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कोरोनावायरस रोग के मामलों की संख्या में वृद्धि के बाद रविवार को हांगकांग सरकार ने एयर इंडिया से सभी उड़ानों पर रोक लगा दी । कई स्थानीय आउटलेट्स ने हांगकांग के स्वास्थ्य विभाग का हवाला देते हुए कहा कि एयर इंडिया और कैथे ड्रैगन की उड़ानों को कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद 3 अक्टूबर तक के लिए निलंबित कर दिया गया है । कैथे पैसिफिक ने एक बयान में कहा कि भारत के पांच यात्री जो 18 सितंबर को कुआलालंपुर और हांगकांग के बीच कैथे ड्रैगन की उड़ान पर थे, ने अपनी यात्रा से पहले नकारात्मक न्यूक्लिक एसिड परीक्षण प्रस्तुत करने के बाद भी कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया ।

इससे पहले ये यात्री इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में सवार थे। हांगकांग में लगभग एक महीने में नए संक्रमणों की सबसे अधिक संख्या दर्ज की गई । स्वास्थ्य सुरक्षा केंद्र के अनुसार 23 नए मामलों में से एक तिहाई ऐसे लोगों के थे जिन्होंने हाल ही में भारत से यात्रा की थी । केवल चार स्थानीय संक्रमणों की सूचना मिली । हांगकांग ने अगस्त में भी एयर इंडिया द्वारा संचालित उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था। ये उड़ानें वंदे भारत मिशन का हिस्सा थीं।

वंदे भारत मिशन ने मई के शुरू में उन भारतीयों को वापस लाने की शुरुआत की जो कोविड-19 महामारी के मद्देनजर यात्रा प्रतिबंधों के कारण विदेश में फंसे थे । एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों को 28 अगस्त और 4 सितंबर को कोविड पॉजिटिव सर्टिफिकेट के साथ दो यात्रियों को लाने के लिए दुबई नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (डीसीएए) ने शुक्रवार को 24 घंटे के लिए बाहर कर दिया । यूएई सरकार के नियमों के अनुसार, भारत से यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से ९६ घंटे पहले किए गए आरटी-पीसीआर परीक्षण से एक मूल COVID-नकारात्मक प्रमाण पत्र लाना आवश्यक है ।