ऑटो एक्सपो में लॉन्च की गई ये कार
ऑटो एक्सपो में लॉन्च की गई ये कार
Share:

दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर 11 जनवरी से शुरू होने वाले 2023 ऑटो एक्सपो में कई नए मॉडल्स अनवील किए जाने का अनुमान भी लगाया जा रहा है. जिसके साथ साथ, नेक्स्ट जेनरेशन वरना सेडान और क्रेटा फेसलिफ्ट भी इंडियन ऑटो एक्सपो के 16वें संस्करण में इंडिया में अपनी शुरुआत भी कर रही है. एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी के इस ऑटो इवेंट में हाल ही में पेश की गई Ioniq 6 इलेक्ट्रिक सेडान को भी शोकेस करने का अनुमान भी लगाया जा रहा है.

E-GMP प्लेटफॉर्म पर है निर्मित: इस कार को पहली बार जून 2022 में प्रदर्शित भी किया जा चुका है. Ioniq 6 कंपनी का तीसरी इलेक्ट्रिक कार है, जबकि Kona EV और Ioniq 5 पहले से ही शामिल है. Hyundai Ioniq 6 कंपनी का दूसरा ऐसा प्रोडक्ट है जो E-GMP स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर पर आधारित हो चुके है. इसी प्लेटफॉर्म पर Kia EV6 और Hyundai Ioniq 5 भी निर्मित है. यह स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर, स्केलेबल बैटरी शेप, रियर या ऑल-व्हील ड्राइव लेआउट, बड़े इंटर्नल स्पेस और खासकर एक EV के लिए उपयुक्त बने हुए है.  

लुक और इंटिरियर: Hyundai Ioniq 6 इलेक्ट्रिक सेडान में ट्रेडिशनल बाहरी रियर व्यू मिरर के स्थान पर फ्लश डोर हैंडल और कैमरे भी दिए जा रहे है. वहीं इस  ईवी के पिछले भाग में डकटेल रियर स्पॉइलर, पिक्सल-स्टाइल LED टेल-लाइट्स और कर्व्ड शोल्डर लाइन भी दी जा रही है. केबिन के अंदर, इस सेडान में एक फ्लैट सेंटर कंसोल और इंफोटेनमेंट व ड्राइवर डिस्प्ले के लिए डुअल 12-इंच टचस्क्रीन और एक टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी प्रदान किए जा रहे है. Ioniq 6 की लंबाई 4855mm, चौड़ाई 1880mm और ऊंचाई 1495mm है और इसका व्हीलबेस 2950mm है.

कैसा है पावरट्रेन?: नई Hyundai Ioniq 6 में 53 kWh और 77 kWh के दो बैटरी पैक के विकल्प भी दिए जा रहे है. इसमें स्टैंडर्ड रूप से सिंगल मोटर आरडब्ल्यूडी सेट-अप भी प्रदान किया जा रहा है. जबकि इसका डुअल मोटर सेटअप 302 bhp की पॉवर और 605 Nm का टॉर्क प्रोड्यूस भी कर रहा है, जबकि इसका RWD सेटअप 228 bhp की पॉवर और 350 Nm का टॉर्क जेनरेट करने का काम करता है. 53 kWh बैटरी वाला RWD वर्जन 429 km रेंज देने में सक्षम है. जबकि 77.4 kWh वाला RWD वर्जन 614 km रेंज भी प्रदान कर रहा है. इसका AWD वर्जन 583 km की WLTP प्रमाणित रेंज देने में सक्षम हो चुके है\.

टेस्ला मॉडल 3 से होगा मुकाबला: टेस्ला के यूएस-स्पेक मॉडल 3 को तीन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऑप्शन के साथ पेश किया गया है, इसमें स्टैंडर्ड प्लस, लॉन्ग रेंज और परफॉर्मेंस शामिल हैं. पहले वाले में एक रियर-व्हील ड्राइवट्रेन भी प्रदान की जा रही है और इसकी दावा की गई रेंज 423 किमी है, लॉन्ग रेंज और परफॉर्मेंस वेरिएंट डुअल-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप के साथ आते हैं और जिनमे क्रमशः 568 किमी और 507 किमी की रेंज भी प्रदान की जा रही है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -