बड़े कमाल का है कार में मिलने वाला ये फीचर, जीत लेगा आपका दिल
बड़े कमाल का है कार में मिलने वाला ये फीचर, जीत लेगा आपका दिल
Share:

इंडिया  में सड़क दुर्घटनाओं की स्थिति को देखते हुए, ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी गाड़ियों में एक से बढ़कर एक सेफ्टी फीचर भी प्रदान किए जा रहे है. ताकि इनमें कमी लायी जा सके. इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) एक ऐसा ही फीचर है, जो लेटेस्ट गाड़ियों में देखने के लिए मिल रहे है. ये कब और कैसे गाड़ी में बैठी सवारियों की सुरक्षा करने का काम करता है, आगे हम इसकी जानकारी भी प्रदान कर रहे है.

इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल: EAC गाड़ियों में दिया जाने वाला एक सेफ्टी फीचर भी प्रदान किए जा रहे है जो किसी विषम परिस्थिति में जब गाड़ी कंट्रोल से बाहर जाने की स्थिति में होती है, तब ड्राइवर की सहायता करने का कार्य करता है. यानि अचानक गाड़ी को मोड़ने या ब्रेक लगाने की स्थिति में ये ऑटोमेटिकली पहियों पर ब्रेक लगाने का कार्य भी कर रहा है. जिससे दुर्घटना न होने की संभावना बढ़ जाती है.

ये फीचर कार की स्टीयरिंग से लेकर थ्रॉटल और रोटेशन जैसी चीजों पर भी नजर रखने का कार्य भी कर रहा है. जिसके उपरांत इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल को (ESC) को इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), व्हीकल स्टेबिलिटी असिस्ट (VSA), व्हीकल डायनामिक कंट्रोल (VDC) और डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (DSC) जैसे अलग-अलग नामों से भी पहचाना जाता है. लेकिन इसका काम एक ही है.

ऐसे काम करता है ईएससी: जब आप गाड़ी चला रहे होते हैं और अचानक मोड़ देते हैं या अचानक ब्रेक लगना पड़ जाते है. तब ऐसे में ये गाड़ी के अलग-अलग पहियों पर एक सामान ब्रेक न लगाकर, जरुरत के मुताबिक कम अधिक ब्रेक लगाकर गाड़ी को फिसलने से बचाने का काम करता है.

जैसे ही आप अपनी गाड़ी को स्टार्ट कर के कहीं के लिए निकलते है. ये फीचर सक्रीय हो जाता है. ये फीचर स्पीड सेंसर के जरिये गाड़ी की स्पीड और स्टीयरिंग की स्थिति पर दिखाई दे रहा है . लेकिन जैसे ही गाड़ी किसी वजह से अपना कंट्रोल खोने लगती है. ये फीचर सिचुऐशन को भांप कर खुद गाड़ी को कंट्रोल करना स्टार्ट  करने का काम भी करता है. गाड़ी स्लिप न हो, इसलिए किस पहिये को कितना पावर देना ये भी खुद से ही मैनेज कर लेते है . 

आदिपुरुष से लीक हुए ऑडियो 'जय श्री राम' ने किया फैंस को खुश

Xiaomi को टक्कर देने के लिए आ रहा शानदार स्मार्टफोन, जानिए क्या है इसका नाम

इस अभिनेता को दोस्त मानती है कंगना, एक्ट्रेस ने खुद किया खुलासा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -