हेयर वाश करते समय रखे इन बातों का ख्याल
हेयर वाश करते समय रखे इन बातों का ख्याल
Share:

- अपने बालों को एक चौड़े दांतों वाली कंघी से सुलझा लें.

- एक भाग शैम्पू को दो हिस्से पानी के साथ मिला लें. इससे ना सिर्फ आपको शैम्पू लगाने में आसानी होगी बल्कि ये शैम्पू में मौजूद केमिकल्स की कठोरता को भी कम करता है.

- अपने बालों को गीला करें और फिर अपने स्कैल्प पर पानी मिला शैम्पू डालें.

- अब, हल्के हाथों से 2 मिनट तक सर की सतह और बालों की जड़ों को मसाज करें और तब तक पानी से धोएं जब तक बालों से साफ पानी ना निकलने लगे.

- आपको बाकी के बालों में शैम्पू लगाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि ऊपर के बालों को धोते वक्त ये भी साफ हो जाएंगे. याद रखें कि शैम्पू स्कैल्प के लिए है और कंडीशनर बालों के लिए.

- ज़रूरत हो तो 5वें स्टेप को दोहराएं, जैसे कि पूरे हफ्ते के बाद या तेल लगाने के बाद.

- अब बालों से सारा एक्स्ट्रा पानी निचोड़ दें और इनपर कंडीशनर लगा लें – सिर्फ बालों पर स्कैल्प पर नहीं. आपकी स्कैल्प से वैसे भी काफी मात्रा में नैचुरल ऑयल्स निकलते हैं तो इस पर कंडीशनर लगाने से ये और ज़्यादा ऑयली हो जाएंगे और जल्द ही दोबारा चिपचिपे भी.

- इसे दो मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर अच्छे से धो लें. याद रखें कि बालों में थोड़ा कंडीशनर भी नहीं रहना चाहिए.

- हल्के हाथों से बालों का सारा एक्स्ट्रा पानी निचोड़ लें और अब इनपर एक कॉटन का कपड़ा जैसे कि टी-शर्ट लपेट लें. बालों को तौलिए से ना रगड़ें – इससे बाल बीच से टूट जाते हैं.

- गर्मियों में बालों को हवा में सूखने दें और सर्दियों में अपने ड्रायर को कूल सेटिंग पर रख कर बालों को सुखाएं. हल्के गीले बालों को चौड़े दांत वाली कंघी से सुलझाएं, ध्यान दें हल्के गीले, बहुत गीले बालों को नहीं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -