इन चीजों को एक साथ खाने से बनता है पेट में जहर
इन चीजों को एक साथ खाने से बनता है पेट में जहर
Share:

कुछ ऐसी चीजे है जिन्हे एक साथ खाना शरीर पर जहर के बराबर असर करता है. इन चीजों का सेवन एक साथ करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. कुछ आहारों का सेवन एक साथ करने से शरीर में विषैलापन बढ़ जाता है. आयुर्वेद से लेकर डॉक्टर तक इन आहारों का सेवन एक साथ करने से मना करते है. मांस में भरपूर प्रोटीन होता है.

ऐसे में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का सेवन एक साथ किया जाए तो दोनों ही पोषक तत्व फायदा पहुंचाने के बदले नुकसान कर सकता है. दोनों के पचने में अलग-अलग पाचक एंजाइम काम करते है और जब दोनों चीजे एक साथ खाते है तब एंजाइम्स के बीच रिएक्शन हो सकता है. इस कारण पेट में गैस की समस्या तक हो सकती है. कोल्डड्रिंक पीने के बाद पिपरमेंट युक्त पान मसाला या किसी अन्य चीज सेवन नहीं करना चाहिए. कोल्डड्रिंक व पिपरमेंट को मिलाने पर साइनाइड बन जाता है जो जहर का काम करता है.

टमाटर में अम्लीय गुण होता है, इसके साथ ही किसी हैवी स्टार्च या कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थ का सेवन करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, इससे कब्ज या डायरिया की समस्या हो सकती है. किसी भी तरह की चॉकलेट शराब पीते समय नहीं खाना चाहिए. इससे शराब का जहर बढ़ जाता है.

ये भी पढ़े 

वजन को कम करती है एक कप अजवान की चाय

वजन को कण्ट्रोल में रखती है किशमिश

सेहत के लिए फायदेमंद होते है आलू के छिलके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -